पीएम मोदी ने देशवासियों से परिवार के साथ घर पर योग करने की अपील

नई दिल्ली: आगामी 21 जून को अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। योग दिवस के मद्देनजर गुरुवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोविड-19 के दौर में हमने खुद को मजबूत बनाने के लिए निवारक स्वास्थ्य सेवाओं (preventive healthcare) पर काफी फोकस किया है। यही कारण है कि मुझे विश्वास है कि योग और भी अधिक लोकप्रिय हो जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छठे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले गुरुवार को लोगों से अपील की कि वे कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर इस बार यह दिवस अपने घरों में ही मनाएं। इस वर्ष का विषय ‘घर पर योग’ और ‘परिवार के साथ योग’ होने का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि महामारी के कारण इसे घर के अंदर ही मनाया जाना चाहिए।

उन्होंने एक विडियो संदेश में कहा कि योग दिवस समारोह बड़े पैमाने पर लोगों के एकत्र होने का अवसर है लेकिन विशेष स्थिति होने के कारण इस वर्ष लोगों को अपने घरों में ही यह दिवस मनाना चाहिए। योग दिवस 21 जून को मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि महामारी गतिशीलता को प्रभावित कर सकती है, लेकिन उत्साह को नहीं।

इस वर्ष रविवार 21 जून को अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के अवसर पर वर्चुअल योग महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान प्रदेश के नामी योगाचार्य ऑनलाइन योग का प्रदर्शन करेंगे। आयुष मंत्रालय के निर्देशों पर इस बार सभी सरकारी कार्मिकों और आमजन को घर पर ही योग करने पर जोर दिया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper