पीएम मोदी ने भारत में निवेश करने का दिया न्योता

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को संबोधित किया. अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने भारत में निवेश के फायदे गिनाए. पीएम मोदी ने अमेरिका को डिफेंस, इश्योरेंस, हेल्थ जैसे सेक्टर में निवेश करने का न्योता दिया. पीएम मोदी ने कहा कि भारत में निवेश का इससे अच्छा समय नहीं हो सकता. पीएम मोदी ने ये बात भारत और अमेरिका के लोगों को संबोधित करते हुए कही.

भाषण की बड़ी बातें
– पीएम मोदी ने कहा कि भारत अवसरों के देश के रूप में उभर रहा है. महामारी के बाद दुनिया को तेजी से वापस पटरी पर लाने में भारत-अमेरिका की साझेदारी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है. इज ऑफ लिविंग इज ऑफ बिजनेस के जितना ही महत्वपूर्ण है.

– पीएम मोदी ने कहा कि हाल के अनुभवों ने हमें सिखाया है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था दक्षता और अनुकूलन पर भी केंद्रित है. आत्मनिर्भर भारत के माध्यम से भारत दुनिया को योगदान दे रहा.

– आज भारत की ओर दुनिया देख रही है. ऐसा इसलिए है क्योंकि भारत खुलेपन, अवसरों और विकल्पों का सही मिश्रण प्रस्तुत करता है.

– पहली बार शहर की तुलना में ग्रामीण इंटरनेट उपयोगकर्ता अधिक हैं. भारत में निवेश करने का विकल्प व्यापक है. भारत आपको हमारे किसानों की मेहनत में निवेश करने के लिए आमंत्रित करता है. हमने हाल ही में कृषि क्षेत्र में ऐतिहासिक सुधार किए हैं.

इन सेक्टर में निवेश करने का दिया न्योता
– कृषि, मशीनरी, मत्स्य पालन और जैविक उत्पादों में निवेश के अवसर हैं. भारतीय कृषि क्षेत्र में निवेश के अवसरों का दोहन करने का सबसे अच्छा समय अब ​​है.

– भारत आपको स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में निवेश करने के लिए आमंत्रित करता है. भारत का स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र हर साल 22% बढ़ रहा है. हमारी कंपनियां चिकित्सा प्रौद्योगिकी, दवाओं के उत्पादन में भी प्रगति कर रही हैं.

– भारत और अमेरिका पहले ही फार्मा क्षेत्र में एक मजबूत साझेदारी का निर्माण कर चुके हैं. भारतीय स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में अपने निवेश का विस्तार करने का सबसे अच्छा समय है.

– भारत आपको ऊर्जा में निवेश करने के लिए न्योता देता है. जैसे-जैसे भारत गैस आधारित अर्थव्यवस्था में विकसित होगा, अमेरिकी कंपनियों के लिए निवेश के बड़े अवसर होंगे. अधिक ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए क्लीन एनर्जी क्षेत्र में भी अवसर हैं.

– पीएम ने कहा कि भारत में इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में निवेश करने के लिए आप आमंत्रित हैं. भारत में अब तक का सबसे बड़ा इंफ्रास्टक्चर निर्माण चल रहा है.

– नागरिक उड्डयन में भी काफी संभावनाएं हैं. हवाई यात्रियों की संख्या आठ साल के भीतर दोगुने से अधिक होने की उम्मीद है.

– हम रक्षा और अंतरिक्ष में निवेश करने के लिए भी आपका स्वागत करते हैं. हम रक्षा क्षेत्र में निवेश के लिए FDI कैप को 74% तक बढ़ा रहे हैं.

– भारत आपको वित्त और बीमा में निवेश करने के लिए आमंत्रित करता है. भारत ने बीमा में निवेश के लिए FDI कैप को 49% तक बढ़ा दिया है. अब, बीमा में 100% एफडीआई की अनुमति है.

– हमने कुछ हफ्ते पहले अंतरिक्ष क्षेत्र में निवेश के लिए सुधारों को मंजूरी दी थी. आइए इन आगामी क्षेत्रों का हिस्सा बनें.

– कोरोना के दौरान भारत ने अप्रैल से जुलाई के बीच 20 बिलियन डॉलर से अधिक का विदेशी निवेश आकर्षित किया है. भारत कई और अवसर प्रदान करता है.

– अमेरिका और भारत बेहतर साझेदार हैं. भारत और अमेरिका साझा मूल्यों के साथ दो जीवंत लोकतंत्र हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper