पीजीआई में अगले माह शुरू होगी रोबोटिक सर्जरी

लखनऊ। चार सफल ऑपरेशन करने के बाद पीजीआई सीएम योगी आदित्यनाथ के उदघाटन के बाद विधिवत रोबोट से ऑपरेशन करेगा। ओटी कॉम्पलेक्स में स्थापित रोबोट द्वारा चार विभागों के मरीजों के ऑपरेशन किये जायेंगे। विभाग वार संस्थान के डॉक्टर रोबोट सर्जरी का प्रशिक्षण ले रहे हैं। पीजीआई निदेशक डॉ. राकेश कपूर का कहना है कि लोक सभा चुनाव आचार संहिता खत्म होने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ इसका बकायदा उदघाटन करेंगे।

इसके लिये मुख्यमंत्री से समय मांगा गया है। संस्थान प्रशासन का दावा है कि हाल में हैदराबाद के रोबोट सर्जन की मदद से पीजीआई में रोबोट द्वारा यूपी और बिहार के चार मरीजों के आपरेशन किये गये हैं। इनमें तीन थायराइड और एक एड्रिनल का है। चारों मरीजों को छुट्टी दे दी गई है। पीजीआई निदेशक डॉ. राकेश कपूर का कहना है कि रोबोट से इण्डोक्राइन, गेस्ट्रो, यूरोलॉजी व कार्डियक थोरेसिक एण्ड वेस्कुलर सर्जरी (सीवीटीएस) के मरीजों के ऑपरेशन होंगे।

बंगलुरू में चारों विभाग के डॉक्टरों को प्रशिक्षण दिलाया जा रहा है। इण्डोक्राइन, यूरोलॉजी और सीवीटीएस के डॉक्टर प्रशिक्षण ले चुके हैं। बचे हुये डॉक्टरों को प्रशिक्षण के लिये भेजा जायेगा। उनका कहना है कि आचार चुनाव संहिता खत्म होने के बाद रोबोट के संचालन का बकायदा उदघाटन करेंगे। उसके बाद पीजीआई में विधिवत रोबोट से ऑपरेशन किये जायेंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper