पीरियड्स को बैलेंस में लाने के लिए, करे इनका सेवन

महिलाओ की परेशानियां अनेक है, लेकिन काम में व्यस्त महिलाएं अपनी सेहत का ध्यान नहीं दे पाती जिस कारण उनमें शारीरिक दिक्कतें और कमज़ोरियाँ आती है। ख़ास कर मेंस्ट्रुएशन के दौरान जब खून साफ़ हो रहा होता है, तब कमर दर्द, पेट दर्द और पैरों में दर्द होता है। इन दर्द को दूर भगाने के लिए काफी उपाय है।
मेंस्ट्रुएशन के दौरान कभी कदार खून रुक-रुक कर आता है, कभी कदार खून नहीं आता है या फिर कभी कदार खून बहुत ज़्यादा आता है। अपने इर्रेगुलर पीरियड्स को सही बैलेंस में लाने के लिए, आज हम आपको बताएंगे बढ़िया उपाय :

1-दालचीनी का दूध

गरम दूध में दालचीनी मिलाकर रोज़ रात में पीने से महिलाओं में पीरियड्स के दौरान खून का प्रवाह सही मात्रा में होगा।

2-अदरक की चाय

मसाला चाय में अदरक की अधिक मात्रा ज़्यादा रखने से, अदरक के रस का फायदा दर्द भगाने में काम आता है और साथ गर्मी की वजह से खून का प्रवाह सही करता है।

3-कैमोमाइल चाय

इनके फूलों से बनी चाय को पीरियड पेन से राहत दिला सकती है। पीरियड्स के समय होने वाले पीरियड क्रैम्स की गम्भीरता को कम करने का काम करती है ये चाय।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper