पीरियड के समय हर लड़की को ध्यान रखनी चाहिए ये 5 बातें

लखनऊ: लड़की को पीरियड से हर महीने गुजारना पड़ता है। हमारे देश में गरीबी के कारण बहुत सी महिलाएं और लड़कियां पीरियड्स के दौरान पैड का इस्तेमाल नहीं कर पाती है। लेकिन आप चाहे अमीर हो या गरीब पीरियड के दौरान कुछ बातें आपको जरूर ध्यान ही नहीं चाहिए। तो आइए जानते हैं कि पीरियड में ध्यान देने वाली कुछ सबसे जरूरी बातें।

1 आराम :-जी हां ऐसा देखा गया है कि पीरियड्स के दौरान और उससे पहले और उसके बाद काफी थकान आ जाती है तो ऐसे मैं आपको भरपूर नींद लेना चाहिए और भरपूर आराम करना अति आवश्यक है।

2 स्तनों में सूजन :-कभी कभी देखा जाता है कि कुछ लड़कियों में स्तनों में सूजन आ जाती है। कभी कभी दर्द भी हो सकता है तो ऐसे में आपको गर्म पानी से नहाना चाहिए और आपको आरामदायक ब्रा पहननी चाहिए।

3 पेट में दर्द :-आपको पेट के निचले हिस्से में दर्द भी महसूस हो सकता है और पेट में भी दर्द की शिकायत हो सकती है। इसके लिए आप गर्म पानी से नहाई है और जहां पर दर्द हो वहां पर गर्म पानी कब की बोतल रखिए। अरे कुछ गुनगुना पीने की कोशिश करिए।

4 ज्यादा परेशान ना हो :-आपको बहुत ज्यादा परेशान नहीं होना चाहिए यह हर महीने आपके साथ होता है बस कुछ समय के लिए होता है और अब फिर सब कुछ पहले जैसा हो जाएगा इसलिए आपको आराम से रहना चाहिए।

5 साफ सफाई का ध्यान रखें ;-जी हां इन दिनों में आपको साफ सफाई का बहुत ज्यादा ध्यान रखना है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper