पुरुषोत्तम मास आज से, मेहंदीपुर बालाजी में बहेगी दान पुण्य की गंगा

दौसा: उत्तर भारत के सबसे बड़े धर्मस्थलों में शुमार घाटा मेहंदीपुर बालाजी धाम में पुरुषोत्तम मास (अधिक मास) में बुधवार से दान-पुण्य की गंगा बहेगी। श्रीबालाजी महाराज घाटा मेहंदीपुर ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत किशोरपुरी महाराज के सान्निध्य में पूरे माह मंदिर में धार्मिक अनुष्ठान किए जाएंगे।

वृंदावनधाम के विद्वान पंडितों व आचार्य मनोज शास्त्री की अगुवाई में प्रतिदिन 108 श्रीमद्भागवत कथा, 108 तुलसी कृत रामायण, वाल्मीकि रामायण, गीता पाठ, शिव तांडव, शिव महिम्मन, रूद्री पाठ व भगवान महादेव का गंगाजल तथा पंचामृत से अभिषेक किया जाएगा। यह आयोजन अधिक मास में प्रतिदिन महंत महाराज के निर्देशन में होगा।

महंत ने बताया कि अधिक मास में केवल ईश्वर के निमित्त व्रत, दान, हवन, पूजा, ध्यान आदि करने का विधान है। ऐसा करने से पापों से मुक्ति मिलती है और पुण्य प्राप्त होता है। भागवत पुराण के अनुसार इस मास किए गए सभी शुभ कार्यों का फल प्राप्त होता है। इस माह में भागवत कथा श्रवण, राधा कृष्ण की पूजा और तीर्थ स्थलों पर स्नान और दान का महत्व है। इस माह व्रत-उपवास, दान-पूजा, यज्ञ-हवन और ध्यान करने से मनुष्य के सारे पाप कर्मों का क्षय होकर उन्हें कई गुना पुण्य फल प्राप्त होता है।

इस माह आपके द्वारा दान दिया गया एक रुपया भी आपको सौ गुना फल देता है। इसलिए अधिक मास के महत्व को ध्यान में रखकर इस माह दान-पुण्य देने का बहुत महत्व है। इस माह में भागवत कथा, श्रीराम कथा श्रवण पर विशेष ध्यान दिया जाता है। धार्मिक तीर्थ स्थलों पर स्नान करने से आपको मोक्ष की प्राप्ति और अनंत पुण्यों की प्राप्ति मिलती है। मेहंदीपुर बालाजी मंदिर ट्रस्ट की और से जल व लंगर व्यवस्था पुरुषोत्तम मास मे बालाजी मंदिर ट्रस्ट की ओर से देशभर से आये श्रद्धालुओं के लिए मंदिर परिसर मे लंगर व ठंडे मीठे जल की व्यवस्था की गई है तथा यज्ञ स्थलों पर प्रसादी का वितरण प्रतिदिन किया जाएगा।

ट्रस्ट की ओर से छह ठंडे जल की प्याऊ संचालित किए गए हैं। बालाजी मंदिर ट्रस्ट द्वारा विश्व शांति के लिए 1999 से अखण्ड हनुमत महायज्ञ व 1974 से श्रीराम संकीर्तन का आयोजन किया जा रहा है। महिला शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्राथमिक से लेकर स्नातकोत्तर तक स्कूल व कॉलेजों का निःशुल्क संचालन कर रहा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper