पुलिस लाइन सभागार में एसजेपीयू (स्पेशल जुवेनाइल पुलिस यूनिट) की बैठक सम्पन्न

बरेली: पुलिस अधीक्षक अपराध श्री मुकेश प्रताप सिंह की अध्यक्षता में कल पुलिस लाइन सभागार में एसजेपीयू (स्पेशल जुवेनाइल पुलिस यूनिट) की बैठक सम्पन्न हुई। एसजेपीयू की बैठक में किशोर न्याय अधिनियम एवं पॉक्सो एक्ट के विषय में जानकारी दी। पुलिस थानों में विवेचना, अपराध दर्ज करने में कौन सी धारा लगनी चाहिए उसके अंतर्गत पॉक्सो की कौन सी सुसंगत धारा लगती है आदि के विषय में जानकारी अभियोजन अधिकारी के द्वारा प्रदान की गई। पुलिस बाल कल्याण अधिकारियों ने मामले दर्ज करने एवं कार्यवाही के दौरान आने वाली छोटी-छोटी समस्याएं जो की बहुत महत्वपूर्ण होती है उनके विषय में संबंधित अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की। किशोर न्याय बोर्ड एवं बाल कल्याण समिति के समक्ष आने वाले आयु प्रमाणीकरण से संबंधित क्या-क्या कार्यवाही की जाती है इसके विषय में बताया गया साथ ही माननीय जूविनाइल जस्टिस कमेटी के द्वारा निरंतर पोक्सो एवं किशोर न्याय अधिनियम के अंतर्गत दर्ज होने वाले आपराधिक मामलों की सतत निगरानी की जा रही है। अतः इन की विवेचना एवं कार्यवाही समय से पूर्ण कैसे हो इसके संबंध में एसपी क्राइम के द्वारा निर्देश दिए।

जिला प्रोबेशन अधिकारी ने पॉक्सो एक्ट एवं किशोर न्याय बोर्ड बच्चों के संबंध में कल्याणकारी योजनाओं के विषय में बताया और आसपास के स्कूलों में कॉलेजों में लड़के-लड़कियों को पॉक्सो एक्ट एवं जेजे एक्ट के विभिन्न प्रावधानों के बारे में जागरूक करें। इसके विषय में संबंधित को सुझाव दिए और किशोर न्याय बोर्ड सदस्य डॉक्टर डी.एन. शर्मा ने बताया कि बच्चों की जो सामाजिक रिपोर्ट है यह संबंधित कार्रवाई है उसका समय से बोर्ड के सामने प्रस्तुत किया जाना चाहिए। इसके साथ ही बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष द्वारा बालिकाओं की बरामदगी के साथ जल्द से जल्द बाल कल्याण समिति के समक्ष बालिका को प्रस्तुत करने के विषय में बताया, जिससे की अग्रिम कार्यवाही समय से शुरू की जा सके। प्रतिमा होने वाली बैठक में बच्चों की सुरक्षा संरक्षण एवं उनके बेहतर भविष्य के लिए समन्वय बैठक आयोजित की जाती हैं।

बैठक में जिला प्रोबेशन अधिकारी श्रीमती नीता अहिरवार, सहायक अभियोजन अधिकारी, बाल कल्याण समिति अध्यक्ष श्री दिनेश चंद्र, सदस्य मोनिका गुप्ता, किशोर न्याय बोर्ड के सदस्य डॉक्टर डी.एन. शर्मा ,सीएमएस महिला अलका शर्मा, एडिशनल सीएमओ, श्रम विभाग, चाइल्डलाइन टीम, वन स्टॉप सेंटर मैनेजर चंचल गंगवार, समस्त थाना के पुलिस बाल कल्याण अधिकारी सहित अन्य सम्बंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

बरेली से ए सी सकसेना ।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper