पुलिस वीक का शुभारंभ, डीजीपी ने 67 पुलिस अफसरों-कर्मियों को किया सम्मानित

लखनऊ: राजधानी लखनऊ की पुलिस लाइन में मंगलवार को ‘पुलिस वीक‘ का शुभारंभ हुआ। कार्यक्रम की शुरुआत रैतिक परेड कर पुलिस कर्मियों ने डीजीपी को सलामी दी। इस मौके पर पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ओम प्रकाश सिंह ने 67 पुलिस अधिकारी व कर्मियों को सम्मानित किया है। डीजीपी ओपी सिंह को प्रोटोकॉल के तहत स्वागत किया गया। रैतिक परेड कर सभी पुलिस कर्मियों ने उन्हें सलामी दी। रैतिक परेड में पुलिस विभाग के कई दलों ने हिस्सा लिया। इसके अलावा नवगठित एडीआरएफ ने परेड में विशेष उपस्थिति दर्ज कराई।

सलामी लेने के बाद डीजीपी ने ‘पुलिस वीक‘ कार्यक्रम का आराम्भ करते हुए सभी पुलिस कर्मियों को सम्बोधित किया। इस कार्यक्रम को लेकर सभी को बधाई भी दी। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश पुलिस विश्व का विशालतम पुलिस बल है। विभाग के तौर पर हमने कई उपलब्धियां हासिल की हैं। उपलब्धियों को गिनाते हुए उन्होंने कहा कि एटीएस ने देश विरोध 95 लोगों को गिरफ्तार किया है। वहीं, अपराधियों के साथ मुठभेड़ में 48 अपराधी मारे गए जबकि 366 घायल हुए हैं। मुठभेड़ में हमारे चार जवान भी शहीद हुए हैं, जबकि 292 घायल हुए हैं। ‘पुलिस वीक‘ कार्यक्रम में डीजीपी ओपी सिंह ने 67 पुलिस अफसरों और कर्मियों को सम्मानित किया। इन सभी को स्वतंत्रता दिवस व गणतंत्र दिवस के मौके पर घोषित किए गए दीर्घ एवं सराहनीय सेवाओं के लिए पुलिस पदक दिए गए।

पुलिस कर्मियों की वजह से छवि हुई धूमिल

डीजीपी ने कहा कि इस विभाग में कुछ ऐसे पुलिस अफसर हैं, जिनकी कार्यशैली से पुलिस का सम्मान बढ़ाया है। लेकिन कुछ ऐसे भी हैं,जिनके कारण पुलिस की छवि धूमिल हुई है। जनता में अपना विश्वास बनाने के लिए अपनी छवि को सुधारना है। जनता में पुलिस के प्रति विश्वास की भावना पैदा हो। इसके लिए हमने सॉफ्ट स्किल्स की ट्रेनिंग शुरू की है।

कानून को हाथ में लेने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई

सोमवार को एससी-एसटी के बदलाव के बाद भारत बंद पर भड़की हिंसा पर डीजीपी ने कहा कि पुलिस ने बड़ी मुस्तैदी के साथ प्रदेश के बिगड़े हालत को काबू में किया है। स्थिति नियंत्रण में है। हापुड़, मेरठ और आगरा में जिस प्रकार उपद्रव हुआ है। उस पर पुलिस मुख्यालय की विशेष नजर है। जनता के हित के लिए कानून बना है, लेकिन अगर कोई कानून हाथ में लेगा तो उसे सख्ती से निपटा जायेगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper