पुष्पक विमान से अयोध्या आए मर्यादापुरुषोत्तम भगवान श्रीराम

अयोध्या: दीपोत्सव समारोह में राम की नगरी हर तरफ ‘राममय’ नजर बनी हुई है। राम की नगरी में हर तरफ भव्यता ही भव्यता नजर आ रही है। अयोध्या में दीपावली पर हो रहे आयोजन में रामनगरी त्रेता युग के जैसी बनी हुई है। पुष्पक विमान हेलीकॉप्टर से भगवान राम, सीता व लक्ष्मण के स्वरूप अयोध्या पहुंचे। जहां उनका स्वागत राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जोंग सुक ने विषेश रूप से किया।विषेश पल में शामिल प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व डॉ. दिनेश शर्मा सहित मंत्री के अन्य लोग मौजूद रहे।

अपने निर्धारित समय पर समारोह में मुख्य अतिथि कोरिया गणराज्य की प्रथम महिला किम जोंग सुक सड़क मार्ग से अयोध्या पहुंची। जहां उनका स्वागत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया और उनके साथ अयोध्या के क्वीन हो स्मारक का शिलान्यास कर अयोध्या और कोरिया के रिश्तों को मजबूत किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला के साथ अयोध्या के क्वीन हो स्मारक का शिलान्यास किया। पुष्पक विमान आधुनिक हेलीकॉप्टर से प्रभु राम, मां सीता और अनुज लक्ष्मण के स्वरूप पवित्र सरयू के तट पर परमहंस समाधि स्थल के पास ‘अवतरित’ हुए।

यूपी व बिहार के राज्यपाल राम नाईक व लालजी टंडन, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किमजोंग सुक ने इन स्वरूपों का स्वागत किया । शाम को पूरी नगरी दीपमय होकर राक्षसों का संहार करके लौटे प्रभु राम के ‘आगमन’ की खुशियां मनाएगी। रिकॉर्ड कायम करने के लिए तीन लाख पचास हजार दीप राम की पैड़ी पर जलाए जायेगे।अयोध्या में कोरिया, रूस, लाओस और ट्रिनिडाड के कलाकारों समेत कुल 500 लोक कलाकार भाग ले रहे हैं। रिकॉर्ड तीन लाख पचास हजार दीपों का दीदार प्रज्ज्वलन के बाद करेंगी प्रथम महिला किम जोंग सुक-

शाम 6:15 बजे से 6:45 बजे तक नया घाट पर राम की पैड़ी के सामने सरयूजी का पूजन एवं मुख्य मंत्री और अतिथि आरती की करेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और कोरिया गणराज्य की प्रथम महिला किम जोंक सुक संयुक्त रूप से दीपदान भी करेंगे। इसके बाद राम की पैड़ी पर दीपोत्सव का आयोजन होगा। शाम 6:45 बजे से 7:45 बजे तक राम की पैड़ी पर 3 लाख से अधिक दीपों का प्रज्ज्वलन किया जाएगा। जो विश्व पटल पर एक रिकॉर्ड दर्ज होगा। दीपोत्सव स्थल पर गणराज्य की प्रथम महिला, मुख्यमंत्री और अन्य अतिथि मंच पर रखे दीपों को प्रज्ज्वलित करेंगे। राम की पैड़ी पर वॉटर शो के माध्यम से राम कथा का प्रदर्शन किया जाएगा।

इस अवसर पर रामलीला के क्षेत्र में विशिष्ट योगदान देने वाले विख्यात व्यक्तियों और संस्थाओं को सम्मानित किया जाएगा।दीपोत्सव के लिए अयोध्या तैयार है। राम पैड़ी के मंदिर लाइटों से जगमगा रहे हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper