पूर्णिया यूनिवर्सिटी ने बनाया रिकॉर्ड, बिहार में पहली बार ऑनलाइन पीएचडी परीक्षा ली

पूर्णिया: कोरोना संक्रमण की वजह से जारी लॉकडाउन के कारण बिहार में पहली बार किसी विश्वविद्यालय ने पीएचडी की ऑनलाइन परीक्षा ली है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के स्तर से जारी दिशा-निर्देशों का अनुपालन करते हुए पूर्णिया विश्वविद्यालय ने शनिवार को पीएचडी कोर्स वर्क की ऑनलाइन परीक्षा का सफल आयोजन कर बिहार ही नहीं, बल्कि पूरे देश में कीर्तिमान स्थापित कर दिया है। कुलपति प्रो. राजेश सिंह की सीधी निगरानी में ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन हुआ, जिसमें शत प्रतिशत शोधार्थी शामिल हुए।

परीक्षा नियंत्रक प्रो. विनय कुमार सिंह ने बताया कि वनस्पति विज्ञान, जंतु विज्ञान, रसायन शास्त्र, वाणिज्य एवं प्रबंधन, संस्कृत, उर्दू, अंग्रेजी, मैथिली, बांग्ला, इतिहास, राजनीतिक विज्ञान, अर्थशास्त्र, मनोविज्ञान, समाजशास्त्र, गृह विज्ञान एवं दर्शनशास्त्र समेत कुल 16 विषयों में अध्ययनरत सभी 44 शोधार्थियों ने परीक्षा में भाग लिया। परीक्षा की अवधि दो घंटे की थी। परीक्षा प्रारंभ होने से 10 मिनट पहले मेल एवं व्हाट्सएप पर प्रश्नपत्र भेज दिया गया था।

परीक्षा समाप्त होने के बाद परीक्षार्थी को 15 मिनट का अतिरिक्त समय उत्तर पुस्तिका को स्कैन कर पीडीएफ बनाकर पूर्णिया विश्वविद्यालय परीक्षा विभाग के दिए गए मेल पर भेजने के लिए मिला। सभी शोधार्थियों ने ससमय उत्तर पुस्तिका को मेल पर भेज दिया। बाद में सभी परीक्षार्थियों को पूर्णिया विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर परीक्षा की उपस्थिति दर्ज करानी थी। यह भी परीक्षार्थियों ने ससमय अपलोड कर दिया। इस प्रकार पूर्णिया विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित पीएचडी कोर्स वर्क परीक्षा में पहले दिन सौ प्रतिशत परीक्षार्थियों ने भाग लिया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper