पूर्वाचल एक्सप्रेस-वे का पहले ही कर चुका हूं शिलान्यास: अखिलेश

लखनऊ: समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जिस पूर्वाचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास 14 जुलाई को करवाने जा रहे हैं, उसका शिलान्यास 22 दिसम्बर, 2016 को मेरे द्वारा किया जा चुका है। उन्होंने आरोप लगाया कि समाजवादी योजनाओं का नाम बदलकर ही भाजपा सरकार उद्घाटन व शिलान्यास कर रही है।श्री यादव ने बुधवार को यहां जारी बयान में कहा कि समाजवादी सरकार में लखनऊ से बलिया-बिहार बार्डर तक जाने वाले समाजवादी पूर्वाचल एक्सप्रेस-वे को भाजपा सरकार ने गाजीपुर तक सीमित कर दिया है।

इतना ही नहीं भाजपा सरकार ने इस योजना से समाजवादी शब्द को हटा दिया और इसका फिर से शिलान्यास प्रधानमंत्री से कराया जा रहा है। इस सम्बंध में श्री यादव ने तत्कालीन शिलान्यास कार्यक्रम का फोटो भी जारी किया है।उन्होंने कहा कि सपा सरकार में पूर्वाचल एक्सप्रेस-वे परियोजना के लिए 50 फीसद जमीन किसानों से उचित दर पर अधिग्रहीत कर ली गई थी। किसानों ने इसमें सहयोग किया, इसके लिए उन्हें धन्यवाद। भाजपा सरकार में इस परियोजना को बार-बार लटकाया गया है।

यहां तक कि एक बार टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद टेक्निकल बिड के नाम पर इसे निरस्त भी किया गया। इसमें चहेती कम्पनियों को ठेका देने का खेल भी हुआ है। योजना कार्य में देरी के कारण एक्सप्रेस-वे की लागत में जीएसटी से 104 करोड़ और खर्च बढ़ गया है। इसके लिए 12 हजार करोड़ का कर्ज लिया गया है। कर्ज के कारण एक्सप्रेस-वे बनने के बाद जनसाधारण को ज्यादा टोल टैक्स देना होगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper