पूर्व की भांति सौहार्द के साथ शांतिपूर्ण ढंग से त्यौहार मनाए जाएं, कोई नई परम्परा न डाली जाए : मंडलायुक्त

बरेली: मंडलायुक्त श्रीमती सेल्वा कुमारी जे. ने कहा कि विगत वर्ष की भांति इस बार भी सौहार्दपूर्ण ढंग से आगामी त्यौहारों को मनाया जाए और कोई नई परम्परा न डाली जाए। उन्होंने समस्त धर्म गुरुओं से शांति व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग करने की अपील करते हुए कहा कि बरेली के लोग बहुत ही शांति प्रिय और संवेदनशील हैं।

मंडलायुक्त कल कलेक्ट्रेट सभागार में ईदउज्जुहा (बकरीद) एवं श्रावण मास (कांवड़ यात्रा) के सम्बन्ध में धर्मगुरूओं के साथ पीस कमेटी बैठक की अध्यक्षता कर रही थीं। बैठक में एडीजी पुलिस श्री राजकुमार, आईजी पुलिस श्री रमित शर्मा, जिलाधिकारी श्री शिवाकान्त द्विवेदी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री सत्यार्थ अनिरुद्ध पंकज, अपर जिलाधिकारी नगर डॉ. आर.डी. पाण्डेय, पुलिस अधीक्षक नगर, पुलिस अधीक्षक ट्रैफिक सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी तथा तथा शहर के समस्त धर्मों के प्रमुख धर्मगुरु उपस्थित रहे।

मंडलायुक्त श्रीमती सेल्वा कुमारी जे ने कहा कि बरेली में हर वर्ष शांतिपूर्ण तरीके से विभिन्न धार्मिक आयोजन सम्पन्न होने की समृद्ध परम्परा रही है, इस परम्परा को बनाए रखा जाना चाहिए। उन्होंने समस्त धर्म गुरुओं से कहा कि आप सभी जैसे अभी शांति और सौहार्द बनाए हुए हैं, उसी प्रकार भविष्य में भी शांति और सौहार्द बनाए रखें तथा नौजवानों के साथ अपने अनुभव को साझा करें और उन्हें उत्तेजना से बचने की सलाह अवश्य दें। उन्होंने कहा कि संवेदनशील क्षेत्रों में अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की जाए।

मंडलायुक्त श्रीमती सेल्वा कुमारी जे ने कहा कि कांवड़ यात्रा और जुलूस मार्गों पर जर्जर बिजली के खम्भे तथा झूलते-लटकते बिजली के तार आदि का प्रबंधन समय से करा लिया जाए ताकि श्रद्धालुओं को समस्या न हो। उन्होंने कहा कि कांवड़ यात्रा और जुलूस मार्गों पर शराब व मीट आदि की खरीद व बिक्री नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कुर्बानी घर के अन्दर ही की जाए, बाहर न की जाए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक दशा में यह सुनिश्चित किया जाए कि प्रतिबंधित पशुओं की कुर्बानी न की जाए।

बैठक में आईजी पुलिस श्री रमित शर्मा ने कहा कि आप सभी लोगों की वजह से आज बरेली में शांति बनी हुई है यही बरेली की पहचान है। उन्होंने कहा कि नई उम्र के लड़के जल्दी उत्तेजित हो जाते है, जिन्हें हम सभी को मिलकर ज्ञान की बातें सीखानी चाहिए। उन्होंने कहा कि पुलिस प्रशासन इसमें अपना पूर्ण सहयोग दें रहा है।
बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में समस्त त्यौहार आपसी सौहार्द एवं शांति पूर्ण तरीके से मनाएं जाते हैं। उन्होंने समस्त धर्मगुरूओं से कहा कि नौजावान पीढ़ी को सकारात्मक संदेश दिया जाए तथा कानून को अपने हाथों में न लें। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया में भड़काऊ भाषण से बचें तथा दूसरों को भी बचाएं। उन्होंने कहा कि हमारा यह पूर्ण विश्वास है कि बरेली में आने वाले दिनों में त्यौहार बहुत ही शांति पूर्ण ढ़ंग से मनाए जाएंगे।

बैठक में विभिन्न धर्म गुरुओं ने अपने अपने सुझाव रखे जिस पर मंडलायुक्त ने नगर निगम व अधिशासी अभियन्ता विद्युत विभाग को ईदुउज्जुहा तथा सावन माह पर्व के अवसर पर विद्युत, पानी तथा साफ-सफाई की व्यवस्था किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने मस्जिदों तथा मंदिरों के आस पास साफ सफाई की व्यवस्था किए जाने के भी निर्देश दिए। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री सत्यार्थ अनिरुद्ध पंकज ने कहा कि ईदुउज्जुहा तथा सावन माह में सुरक्षा की दृष्टि से मस्जिद व मन्दिर परिसरों के बाहर पर्याप्त पुलिस तैनात रहेगी ।

बरेली से एसी सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper