पेट्रोल-डीजल के बाद बढ़े रसोई गैस के दाम, जानें नए दाम

मुंबई: LPG Price Hike: Russia-Ukraine War की वजह से कच्चे तेल के दाम में उबाल का इम्पैक्ट अब घरेलू स्तर पर दिखने लगा है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने मंगलवार को घरेलू गैस सिलेंडर (LPG Cylinder) के दाम बढ़ा दिए. इससे पहले कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम में भी 80 पैसे प्रति लीटर का इजाफा किया था. इससे कुछ दिन पहले ही प्रमुख दूध कंपनियों ने दूध के रेट 2-5 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ा दिए थे. इस तरह आम लोगों पर एक साथ महंगाई की मार पड़ी है.

50 रुपये तक बढ़े रेट

14.2 किलोग्राम वाला घरेलू एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) मंगलवार से 50 रुपये महंगा हो गया है. कई महीने के अंतराल के बाद एलपीजी सिलेंडर के रेट बढ़े हैं. आखिरी बार घरेलू एलपीजी सिलेंडर के रेट 6 अक्टूबर 2021 को बदले थे. दिल्ली में घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत बढ़कर 949.5 रुपये हो गई है. इससे पहले यह 899.50 रुपये थी.

इन शहरों में इतने बढ़े रेट

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में 14.2 किलोग्राम की एलपीजी सिलेंडर की कीमत बढ़कर 976 रुपये हो गई है. इससे पहले कोलकाता में इसकी कीमत 926 रुपये थी. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एलपीजी सिलेंडर की कीमत बढ़कर 987.5 रुपये हो गई है. पटना में 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1047.5 रुपये हो गई है.

मुंबई, चेन्नई में भी बढ़े रेट

मायानगरी मुंबई में 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर का रेट बढ़कर 949.5 रुपये हो गया है. यहां इसकी कीमत 899.5 रुपये पर थी. दूसरी ओर, चेन्नई में 14.2 किलोग्राम के LPG Cylinder का रेट बढ़कर 965.5 रुपये हो गया है. शहर में इससे पहले घरेलू एलपीजी सिलेंडर का रेट 915.5 रुपये पर था.

इस वजह से बढ़े रेट

पेट्रोल, डीजल और घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में लंबे समय से कोई बदलाव नहीं हुआ था. पेट्रोल और डीजल के रेट चार नवंबर, 2021 के बाद से स्थिर थे. घरेलू एलपीजी सिलेंडर के रेट में भी छह अक्टूबर, 2021 के बाद से कोई बदलाव नहीं हुआ था. दूसरी ओर, रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) की वजह से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में 40 फीसदी तक का उछाल आ गया था. कच्चे तेल की इस महंगाई को कंज्यूमर्स को पास करना ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के लिए जरूरी हो गया था. इस वजह से रेट मंगलवार की सुबह ईंधन के दाम बढ़ गए.

80 पैसे महंगे हुए Petrol, Diesel

देशभर में पेट्रोल और डीजल के दाम में 80 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ. इससे दिल्ली में पेट्रोल की कीमत (Petrol Price) 95.41 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 96.21 रुपये प्रति लीटर हो गई. दूसरी ओर, एक लीटर डीजल का रेट 86.67 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 87.47 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गया.

इससे पहले ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने बल्क कस्टमर्स के लिए डीजल के दाम में 25 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि कर दी थी.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper