पेपर लीक: संसद रोड और प्रीत बिहार मेट्रो पर छात्रों का प्रदर्शन, हुआ चक्काजाम

नई दिल्ली: सीबीएसई के 10वीं कक्षा के गणित और 12वीं कक्षा के अर्थशास्त्र विषय की पुन: परीक्षा की घोषणा के खिलाफ सैकड़ों छात्र आज फिर राजधानी में अलग- अलग जगह पर एकत्रित हुए है। जंतर मंतर के साथ अब संसद रोड एवं सीबीएसई ऑफिस के पास प्रीत बिहार मेट्रो पर छात्रों ने चक्काजाम कर दिया है। जिसे रोकने के लिए पुलिस बल भी पहुंच चुका है। छात्रों का कहना है कि वो फिर से एग्जाम नहीं देना चाहते है, क्योकि उस उन्हें कम्पटीशन एग्जाम देना है। बार-बार एग्जाम क्यों दे। सेकड़ो की संख्या में छात्र प्रदर्शन कर रहे है। इस दौरान सड़क पर जा रहे वाहनों को रोका जा रहा है। जिसके कारण पुलिस और छात्रों में झड़प हो रही है।

छात्रों ने ‘‘हमें न्याय चाहिए’’ जैसे नारे लगाए। हाथों में तख्तियां थामे इन छात्रों ने बताया कि पुन: परीक्षा की खबर के बाद उन्हें बहुत तनाव का सामना करना पड़ा है। कई छात्रों ने दावा किया कि परीक्षाओं से 1 दिन पहले ही लगभग सभी प्रश्नपत्र लीक हो गये थे और उन्होंने मांग की कि अगर पुन: परीक्षा होती है तो यह सभी विषयों की होनी चाहिए।

वही सेंट थामस स्कूल की 10वीं कक्षा की छात्रा भाविका यादव का कहना है कि ‘हम पुन: परीक्षा की खबर सुनकर हैरान थे। अगर कुछ छात्रों को परीक्षा से पहले लीक प्रश्नपत्र मिल गया तो इसके लिए हम परेशान क्यों हों?’’ उनकी दोस्त ओजस्वी ने कहा, ‘‘हम सत्र की शुरुआत से दबाव में थे। हम परीक्षा देकर राहत महसूस कर रहे थे लेकिन हमने केवल डेढ घंटे ही राहत की सांस ली। बाद में हमें विभिन्न समाचार चैनलों से पता चला कि हमें पुन: परीक्षा में बैठना है जिसका मतलब यह हुआ कि हमें फिर से पूरा पाठ्यक्रम पढना है।

वही एक और अन्य छात्र ने कहा कि यह असंभव है कि बोर्ड को लीक की जानकारी नहीं थी। उन्हें पेपर सुबह ही रद्द कर देना चाहिए था। जनकपुरी में एक निजी कोचिंग सेंटर चलाने वाले रोहित मोगा ने कहा कि पुन: परीक्षा 12वीं कक्षा के छात्रों पर अतिरिक्त दबाव बनाएगी क्योंकि वे इंजीनियरिंग, मेडिकल और विधि जैसे विभिन्न पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा के लिए तैयारी में व्यस्त हैं। रोहित ने कहा कि मेरे कई छात्रों ने परीक्षा से एक दिन पहले अर्थशास्त्र का लीक पेपर भेजा था लेकिन मैंने उनसे कहा कि ये केवल अफवाहें हैं, इन पर भरोसा मत कीजिए। ऐसा लगता है कि वे अफवाह नहीं सच्चाई थी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper