पैरों में होने वाले दर्द और ऐंठन से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

वर्तमान में महिलाओं और पुरुषों में दो समान शिकायतें सुनने को मिल रही हैं। यह शिकायतें उनके आपसी सम्बन्धों को लेकर नहीं अपितु उनकी शारीरिक समस्या को लेकर है। हर दूसरा व्यक्ति यह कहते हुए मिल जाता है कि, यार आजकल रात को सोते समय मुझे अपने पैरों में बहुत दर्द महसूस होता है या फिर मेरी टांगों में ऐंठन होती है। कमजोरी की वजह से अक्सर महिलाओं और पुरुषों को रात के समय यह शिकायत होती है। वैसे तो इसका कोई खास कारण नहीं है लेकिन शारीरिक कमजोरी, उठने-बैठने का गलत तरीका और बैलेंस डाइट की अनदेखी इसकी वजह हो सकती हैं।

वक्ती तौर के लिए महिलाएँ और पुरुष अपनी इस तकलीफ में किसी भी मेडिकल स्टोर से पेनकिलर ले लेते हैं, जिससे उन्हें कुछ समय के लिए आराम मिल जाता है लेकिन बाद में फिर वही तकलीफ होती है। लगातार इस तरह की समस्या बनी रहे तो आगे चलकर दिक्कत हो सकती है। इससे बचने के लिए दवाइयां खाने से बेहतर है कि घरेलू तरीकों को अपनाया जाए। आप लोगों को चुस्त दुरुस्त रखने का हमारा एक और छोटा सा सुझाव, जिसे मानने के बाद हो सकता है आपको आराम मिले—

1. गर्म दूध का सेवन

पैरों में दर्द और टाँगों की ऐंठन को दूर करने का सबसे सरल और कारगर घरेलू उपाय है दूध पीना। हर रोज रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध का सेवन करें। इसे श्रेष्ठ सुपरफूड्स में से एक माना गया है। इसके सेवन से मांसपेशियों को मजबूती मिलती है। इससे ऐंठन की समस्या से निजात मिलती है।

2. नियमित रूप से खाएँ केला

केले में मौजूद कैल्शियम हड्डियों की मजबूती के लिए लाभकारी है। इसमें बहुत से पोषक तत्व शरीरिक कमजोरी को दूर करने में मददगार हैं। ऐंठन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए हर रोज केले का सेवन करें।

3. सरसों के तेल की मसाज

सरसों का तेल इस समस्या की निजात के लिए रामबाण इलाज है। सरसों के तेल में एसिटीक एसिड होता है जो किसी भी तरह के दर्द से राहत प्रदान करता है। इससे कोई साइफ इफैक्ट नहीं होता है। सरसों के तेल को गुनगुना करके पैरों की मसाज करें। टाँगों में ऐंठन की समस्या है तो घुटने के निचले हिस्से से लेकर पैरों की ऐडी तक मसाज करें। मसाज करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि इसे हल्के हाथों से धीरे-धीरे करें। मसाज को कभी भारी दबाव के साथ नहीं करें।

4. गर्म तौलिया या हीटिंग पैड

पैरों में दर्द और टाँगों में होने वाली ऐंठन को दूर करने के लिए आप गर्म तौलिये या हीटिंग पैड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। तौलिये को गरम तवे पर रखकर गर्म करें। फिर उससे टाँगों पर सेक करें। इस गर्म सेक से आपको जल्द आराम मिलेगा। यदि आपके पास हीटिंग पैड है तो फिर कोई समस्या नहीं है। जितनी गर्माहट आप सह सकते हैं उसी के अनुरूप पैड को गरम कीजिए और फिर उससे सेक कीजिए।

5. बर्फ का सेक

टांगों की ऐंठन और पैरों के दर्द से निजात पाने के लिए आप बर्फ का उपयोग भी कर सकते हैं। बर्फ से टांगों पर मालिश करने से दर्द से राहत मिलती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper