प्रतिबंधित नक्सली संगठन एमसीसी का सक्रिय सदस्य गिरफ्तार

लखनऊ ब्यूरो। उत्तर प्रदेश के आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) की वाराणसी टीम व चंदौली पुलिस के सहयोग से प्रतिबंधित नक्सली संगठन माओवादी कम्युनिस्ट केंद्र (एमसीसी) के सक्रिय सदस्य को गिरफ्तार किया गया है। उसके पास से 32 बोर तमंचा तीन कारतूस बरामद हुआ है।

यूपी एटीएस आईजी असीम अरुण ने बताया कि नक्सल गतिविधियों में संलिप्त नक्सली कृष्ण मुरारी पनिका को गुरुवार की देर रात चन्दौली रेलवे स्टेशन रोड से गिरफ्तार किया है। गिरफ्तारी के बाद टीम ने अभियुक्त से पूछताछ की तो उसने बताया कि वह बारहवीं कक्षा पास है। पिता की मृत्यु के बाद अर्थिक तंगी व दबंगो द्वारा उसकी जमीन कब्जा लिया गया।

दबंगो से प्रताडि़त होकर वह हिमाचल प्रदेश की एक फैक्ट्री में वेल्डिंग का काम करने लगा। इसी दौरान उसकी मुलाकात झारखण्ड निवासी रहमान से हुई। अपना बदला लेने के लिए रहमान ने कृष्ण मुरारी को उकसाया और एक नक्सली संगठन में शामिल कर दिया। प्रतिबंधित संगठन से जुडऩे के बाद वहां सब उसे ‘महादेव’ के नाम से पुकराने लगे।

बिहार के जंगलों में हथियार चलाने की मिली शिक्षा

पूछताछ में अभियुक्त न कबूला कि नक्सली संगठन में शामिल होने के बाद उसे बिहार के जंगलों में ले जाया गया। वहां पर उसे एके-47, 56 इन्सॉस कार्बाइन,एलएमजी आदि अत्याधुनिक हथियार चलाने का प्रशिक्षण दिया गया। उसके साथ 20 लोग थे और सभी अलग-अलग प्रदेश से ताल्लुक रखते थे, जिनमें यूपी से वह अकेला था।

नक्सल साहित्य भी पढ़ाया गया

हथियारों की ट्रेनिंग देने के साथ ही साथ उसे नक्सल-साहित्य भी पढ़ाया जाता था। बांसडीह की पहाड़ी पर उसे हथियार और माईन्स लगाने की भी ट्रेनिंग दी गयी। इस संगठन में कुछ नाबालिग लड़कियां भी हैं, जिन्हे आधुनिक हथियार चलाने का प्रशिक्षण प्राप्त हैं।

कुख्यात संजीत दा व विवेक की टीम में किया काम

नक्सल संगठन के कुख्यात संजीत दा व विवेक की टीम में उसने काम किया और कई घटनाओं को अंजाम दिया। आमस सोलर प्लांट को बम से उड़ाने के बाद कर्मचारियों को प्रताडि़त किया। औरंगाबाद, बिहार में क्रैशर में आग लगाकर 14 वाहनों को जला दिया था। इसके अलावा उनका सड़क बनाने वाले, ईट-भट्टा मालिकों व अन्य ठेकेदारों से लेवी के रुप में लिया गया धन इसकी पार्टी का आय का मुख्य स्त्रोत है।
आईजी ने बताया कि अभियुक्त को न्यायालय में पेशी के बाद पूछताछ के लिए रिमांड पर लिया जायेगा। साथ ही अभी तक उससे जो बात सामने आयी है उस पर काम किया जा रहा है, जल्द ही अन्य मामलों का खुलासा भी किया जायेगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper