प्रधानमंत्री ने बापू की कर्मभूमि से दिया स्‍वच्‍छता का संदेश

पटना: देश के निर्माण में बिहार के योगदान की चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि बिहार में 3 बड़ी कसौटियों के समय देश को रास्ता दिखाया था। उन्होंने कहा कि गुलामी की जंजीरों में जकड़े देश को इसी राज्य की चंपारण की धरती से महात्मा गांधी ने अंग्रेजों के खिलाफ पहली बार सत्याग्रह आंदोलन की शुरुआत की थी और इसी धरती ने मोहनदास करमचंद गांधी को महात्मा गाँधी और बापू बना दिया।

मोदी ने कहा कि स्वतंत्रता के बाद जब करोड़ों किसानों के सामने भूमिहीनता का संकट आया तो विनोबा भावे ने भूदान आंदोलन शुरू किया था। प्रधानमंत्री ने कहा कि तीसरी बार जब देश के लोकतंत्र पर संकट आया तो इसी धरती के नायक बाबू जयप्रकाश नारायण उठ खड़े हुए और लोकतंत्र को बचा लिया।

उन्होंने कहा कि जिस तरह पिछले सौ सालों में बिहार ने देश को रास्ता दिखाया है | उसी तरह यह राज्य एक बार फिर स्वच्छाग्रह के प्रति अपनी क्षमता को दिखाएगा। प्रधानमंत्री स्वच्छता मिशन के प्रति बिहार की प्रगति की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस राज्य में स्वच्छता 50% से भी कम थी मगर आज 1 हफ्ते के स्वच्छाग्रह के अभियान के बाद बिहार ने इसे विस्तारित करते हुए 850000 से अधिक शौचालय का महज 1 हफ्ते में निर्माण कर लिया। उन्होंने कहा कि यह गति और प्रगति साबित करती है कि बिहार जल्द ही अपनी स्वच्छता का दायरा बढ़ा कर राष्ट्रीय औसत प्राप्त कर लेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि स्वच्छता का महत्व हमारे देश की माताएं और बहने भली भांति समझती हैं।

इस अवसर पर उन्हाेंने कहा कि सरकार में काम करने वाले अधिकारियों को कोई नाम और पहचान नहीं मिलती । स्वच्छता मिशन में अभूतपूर्व योगदान करने के लिए प्रधानमंत्री ने केंद्र सरकार में स्वच्छता एवं पेयजल मंत्रालय के सचिव परमेश्वर अय्यर की तारीफ करते हुए कहा कि आईएएस की नौकरी छोड़कर अमेरिका में आराम और शानो-शौकत की जिंदगी बिता रहे परमेश्वर अय्यर वापस भारत आ गए और स्वच्छता के अभियान को शुरू किया। मोदी ने कहा कि परमेश्वर अय्यर जगह-जगह जाकर स्वयं शौचालय साफ करते हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि स्वच्छाग्रही विशेषकर परमेश्वर अय्यर जैसे लोग देश के हजारों बाबू के समान हैं जो अपने समर्पण से सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह आंदोलन को नई गति और ऊर्जा देकर वर्ष 2019 तक स्वच्छता मिशन कार्यक्रम के लक्ष्य को प्राप्त करेंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper