प्रधानमंत्री मोदी ने डैम की रखी आधारशिला, कहा-कांग्रेस के लिए महज वोट बैंक हैं किसान

पलामू: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज झारखंड और ओडिशा के एकदिवसीय दौरे पर हैं। अपने इस यात्रा के पहले चरण में झारखंड के पलामू पहुंचे, जहां उन्होंने कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। पलामू में कई परियोजनाओं की आधारशिला रखे जाने के बाद एक सभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के लिए किसान सिर्फ वोट बैंक हैं और हमारे लिए किसान अन्नदाता हैं। यही भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस में सबसे बड़ा अंतर है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि झारखंड यहां के आदिवासियों, यहां के सामान्य जन के संघर्ष का परिणाम है। यह राज्य आप सभी की आकांक्षाओं का प्रतीक है, जिसको अटल जी की सरकार ने सम्मान दिया था। राज्य के संतुलित और समग्र विकास के लिए केंद्र और झारखंड की सरकारें पूरी ईमानदारी से जुटी हैं। सबका साथ, सबका विकास हमारा मार्ग भी है और लक्ष्य भी। नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने पांच साल से कम समय में 1 करोड़ 25 लाख घर बनाकर लोगों को दे दिया है। पहले की योजनाएं जो नामों के आधार पर चली वो आज जमीन पर दिखाई नहीं पड़ती हैं, हमारी सरकार नाम के झगड़ों में न पड़कर काम करने पर विश्वास करती है।

आज शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वायु सेना के विशेष विमान से बिहार के गया पहुंचे और इसके बाद झारखंड के पलामू जिले में मंडल डैम परियोजना का शिलान्यास करने के लिए हेलीकॉप्टर से रवाना हो गये। मोदी के गया अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा पहुंचने पर बिहार भाजपा के अध्यक्ष एवं सांसद नित्यानंद राय एवं कृषि मंत्री प्रेम कुमार समेत 46 लोगों ने उनकी अगुवानी की। इसके बाद मोदी वायुसेना के हेलीकॉप्टर से पलामू के लिए रवाना हो गये।

इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस की सरकारों ने समय रहते किसान हितों की परियोजनाओं को पूरे कर दिया होता तो आज किसानों को कर्ज लेने की जरूरत नहीं पड़ती। पहले कांग्रेस सरकारों ने किसानों को कजज़् लेने पर मजबूर किया और आज कांग्रेस कर्जमाफी के नाम पर किसानों को गुमराह कर रही है। प्रधानमंत्री उत्तर कोयल (मंडल डैम) परियोजना के अपूर्ण कार्यों को पूर्ण करने की योजना की आधारशिला रखने के साथ ही कई अन्य योजनाओं का शिलान्यास करेंगे। मंडल डैम योजना का शीर्ष कार्य (डैम) लातेहार जिले के बरवाडी प्रखंड में उत्तर कोयल नदी पर निर्मित है। इस योजना के 2391.36 करोड़ रुपये की लागत से पूर्ण होने से गढ़वा एवं पलामू जिले में 19604 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई होगी।

मोदी ने कहा कि पहले इस परियोजना की अनुमानित लागत 30 करोड़ रुपये थी, जो अब बढ़कर 2400 करोड़ रुपये पर पहुंच गयी है। पूवज़्वतीज़् सरकारों की अनदेखी के कारण इस परियोजना की लागत 80 गुना बढ़ गई है और इस राशि का भुगतान देश के करदाताओं को करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि इस परियोजना को अधर में लटकाने वाले झारखंड और बिहार के किसानों, लोगों और समाज के दोषी हैं।

प्रधानमंत्री ने लोगों से पूछा, उन दोषियों को सजा मिलनी चाहिए या नहीं। मोदी (प्रधानमंत्री) को उनसे लडऩा चाहिए या नहीं। चौकीदार को काम करना चाहिए या नहीं।” उन्होंने कहा कि मंडल डैम परियोजना का लंबित होना साबित करता है कि झारखंड और बिहार के लोगों के साथ कितना अन्याय हुआ है। उन्होंने कहा कि उनकी और पूवज़्वतीज़् सरकारों में अंतर केवल इतना है कि मौजूदा सरकार किसानों को अन्नदाता मानती है जबकि पहले की सरकारों के लिए वे केवल वोट बैंक की तरह रहे हैं।

मोदी ने कहा कि लंबित मंडल डैम परियोजना की आधारशिला रखा जाना मामूली बात नहीं है। अविभाजित बिहार में उनकी (कांग्रेस) सरकार न तो आम लोगों के लिए संवेदनशील रही और न ही उसने किसानों के दर्द को महसूस किया। उन्होंने कहा कि देश में राज्यों के बीच जल युद्ध जारी रहा है और ये मामले उच्चतम न्यायालय में विचाराधीन हैं। वहीं, दूसरी ओर राजनीतिक दल अपने हित साधने के लिए इन मुद्दों की आड़ में लड़त रहे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper