प्रियंका की पहल पर कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं वरुण गांधी

आगरा: कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के पार्टी की कमान संभालते ही पार्टी में कुछ बड़े बदलावों के संकेत दिखाई देने लगे हैं। ताजा बदलावों के तहत अब तक दूर-दूर रहने वाले दो भाई अब एक साथ अपने राजनीतिक हितों को साधते दिखाई पड़ सकते हैं। खबर है कि भाजपा सांसद और राहुल गांधी के चचेरे भाई वरुण गांधी कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं। खबर है कि दोनों भाइयों को साथ लाने में प्रियंका ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जिनके वरुण से लगातार अच्छे संबंध हैं।

इस पर अंतिम निर्णय राहुल गांधी को करना है। आगरा के स्थानीय कांग्रेसियों की मानें तो वरुण गांधी को भाजपा में उनके कद के मुताबिक इज्जत नहीं मिली है। पार्टी में उन्हें लगातार नजरअंदाज किया जा रहा है। उनमें मुख्यमंत्री बनने की क्षमता थी, लेकिन इस विकल्प पर विचार ही नहीं किया गया। मुस्लिम नेता हाजी जमीलुद्दीन ने कहा कि भाजपा में वरुण की दूसरे दर्जे के नेता की हैसियत है।

भाजपा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा और किसी को अपनी बात कहने का हक नहीं है। इसके बाद भी वरुण गांधी ने लगातार अपनी बात को लोगों के सामने रखने का प्रयास किया है। उन्होंने कहा भाजपा के कई समर्थकों ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में वरुण गांधी का नाम आगे करने की मांग की थी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता हाजी मंजूर अहमद ने कहा कि 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले वरुण कांग्रेस में आ सकते हैं। अगर ऐसा होता है तो राहुल-वरुण की जोड़ी बड़ा कमाल कर सकती है। उन्होंने कहा प्रियंका वाड्रा और वरुण गांधी में हमेशा अच्छे संबंध रहे हैं। वरुण को कांग्रेस में लाने के लिए प्रियंका एक बड़ा रोल निभा सकती हैं। गौरतलब है कि वरुण गांधी हो या फिर राहुल गांधी, दोनों की तरफ से कभी खुले तौर पर एक दूसरे के खिलाफ कोई बयानबाजी नहीं हुई है। यही कारण है कि इन संकेतों को तवज्जो मिल रही है।

लेकिन अगर ऐसा होता है तो गांधी परिवार करीब 35 साल बाद फिर एक साथ होगा। वरुण गांधी काफी मुखर हैं। वह समय-समय पर विभिन्न मुद्दों पर अपनी बात रखने से परहेज नहीं करते। हाल ही में रोहिंग्या मुद्दे उन्होंने केंद्र सरकार की लाइन से अलग हटके बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि भारत को रोहिंग्या मुसलमानों की मदद करनी चाहिए। उन्होंने सुझाव दिया हमें अतिथि देवो भव: के आदर्श को ध्यान में रखते हुए उनकी देखभाल करनी चाहिए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper