प्रेग्नेंट पत्नी का ऐसे रखें खयाल, प्रेग्नेंसी रहेगी खुशहाल

लखनऊ: आजकल परिवार छोटे होते हैं और गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को परिवार की बड़ी महिलाओं का साथ और मार्गदर्शन नहीं मिल पाता है। ऐसे में पति का रोल बहुत अधिक बढ़ जाता है। गर्भावस्था के दौरान इस बारे में पत्नी के साथ ही पति को भी सभी जरूरी बातें पता होनी चाहिए। ताकि आप अपनी पत्नी की हर जरूरत को समझ सकें।

अच्छा रिऐक्शन है जरूरी
जब आपकी पत्नी आपको प्रेग्नेंट होने की जानकारी दे तो जरूरी है कि आप उसे एक प्यार भरा रिऐक्शन दें। उस स्थिति में भी जब आप बच्चा प्लान ना कर रहे हों। जी हां, यह जरूरी है। क्योंकि इस स्थिति में अगर आप नकारात्मकता का भाव चेहरे पर लाते हैं तो पत्नी का आत्मविश्वास गिर जाएगा और वो अपराधबोध से भर सकती है। जो इस स्थिति में उसके लिए बिल्कुल सही नहीं है।

जरूरी किताबें पढ़ें
आजकल बुक स्टोर्स पर और ऑनलाइन बुक स्टोर्स पर प्रेग्नेंसी से जुड़ी कई अच्छी किताबें मौजूद हैं। उन्हें पढ़ें और इस बारे में अधिक से अधिक जानकारी जुटाने का प्रयास करें। यह सब आपकी नॉलेज तो बढ़ाएगा ही, आप दोनों के बीच प्यार और बॉन्ड को अधिक मजबूत करेगा।

यहां जाएं साथ-साथ
रेग्युलर चेकअप कराते रहना जरूरी है। जब भी आपकी पत्नी का डॉक्टर के साथ अपॉइंटमेंट हो, आप भी उनके साथ जरूर जाएं। इससे आपकी पत्नी को मानसिक और भावनात्मक मजबूती मिलेगी। यह मजबूती उनकी दर्द बर्दाश्त करने की क्षमता को बढ़ाएगी।

उनका तनाव कम करें
गर्भावस्था के दौरान महिलाएं केवल शारीरिक रूप से ही प्रभावित नहीं होती हैं बल्कि मानसिक रूप से भी प्रभावित होती है। उन्हें स्ट्रेस की समस्या होना बेहद आम है। ऐसे में पत्नी को किसी भी तरह का अनावश्यक तनाव न दें। जब भी वह स्ट्रेस फील करें तो उनसे बात करें और उनकी हिम्मत बंधाएं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper