फतेहपुर जिले की खागा तहसील में यूपीडब्लूजेयू ने जारी किया सीपीजे की पत्रकार सुरक्षा गाइड

 

फतेहपुर: उत्तर प्रदेश सहित राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनावों की कवरेज कर रहे पत्रकारों की सुरक्षा की दृष्टि से शनिवार को अंतरर्राष्ट्रीय संस्था कमेटी टू प्रोटेक्ट जर्नलिस्ट (सीपीजे) की ओर से तैयार की गयी एक पत्रकार सुरक्षा गाइड को फतेहपुर जिले की खागा तहसील के पत्रकार साथियों के बीच यूपी वर्किंग जर्नलिस्ट यूनियन (यूपीडब्लूजेयू) ने जारी किया। कार्यक्रम का आयोजन फतेहपुर जिला श्रमजीवी पत्रकार यूनियन की ओर से किया गया।

खागा टाउनहॉल में मौजूद सैकड़ों पत्रकारों के बीच सीपीजे की पत्रकार सुरक्षा गाइड जारी करते हुए मुख्य अतिथि व इंडियन फेडरेशन आफ वर्किंग जर्नलिस्ट (आईएफडब्लूजे) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हेमंत तिवारी ने कहा कि चुनौतियों के इस दौर में पत्रकारों को अपनी सुरक्षा का ध्यान रखते हुए काम करना होगा। उन्होंने कहा कि यूपीडब्लूजेयू ने पूरे प्रदेश में पत्रकारों पर होने वाले हमलों व उत्पीड़न के खिलाफ आवाज उठायी है। पत्रकार सुरक्षा कानून को लेकर राज्य सरकार को ड्राफ्ट सौंपा जा चुका है और कई बार अनुरोध किया गया है। उन्होंने कहा कि सुरक्षा गाइड में पत्रकार जो राज्य के चुनाव में पत्रकारिता कर रहे हैं उन्हे शारीरिक हमलों, डराने की कोशिश, उत्पीडन, इंटरनेट पर डराना, कोविड संक्रमण, गिरफ्तारी, नजरबन्दी, रिपोर्टिग पर सरकारी प्रतिबन्ध आदि रूकावटों व खतरों के सम्बन्ध में जानकारी देते हुए बचाव के बारे में बताया गया है।

तिवारी ने कहा कि संगठन की ओर से पत्रकार सुरक्षा गाइड को ज्यादा से ज्यादा लोगों के बीच पहुचाया जायेगा। यूपीडब्लूजेयू अध्यक्ष टीबी सिंह ने बताया कि इस सुरक्षा गाइड में वह पत्रकार जो राज्य के चुनाव में पत्रकारिता कर रहे हैं उन्हें शारीरिक हमलों, डराने की कोशिश, उत्पीड़न, इंटरनेट पर डराना, कोविड संक्रमण, गिरफ्तारी, नजरबंदी, रिपोर्टिंग पर सरकारी प्रतिबंध आदि रुकावटों व खतरों के संबंध में जानकारी देते हुए बचाव के बारे में बताया गया है। उन्होंने कहा कि इस पत्रकार सुरक्षा गाइड को यूपी वर्किंग जर्नलिस्ट यूनियन (यूपीडब्लूजेयू) व सीपीजे ने मिलकर जारी किया है और इसे जिलों, कस्बों व गांवों में चुनाव कवरेज कर पत्रकार साथियों के बीच प्रसारित किया जाएगा। कार्यक्रम के आयोजक व यूपीडब्लूजेयू के प्रदेश महासचिव राजेश माहेश्वरी ने कहा कि पत्रकारों को बहुत सावधानी से काम करना होगा। न केवल खुद को महामारी से बचाना होगा बल्कि अपने जीवन को लेकर भी सावधानी बरतनी होगी। उन्होंने कहा कि संगठन की ओर से पत्रकार सुरक्षा गाइड को ज्यादा से ज्यादा लोगों के बीच पहुंचाया जाएगा।

इण्डियन फैडरेशन आफ वंर्किग जर्नलिस्ट के राष्ट्रीय सचिव सिद्धार्थ कलहंस ने कहा कि इस बार के चुनाव पांच राज्यों में अभूतपूर्व परिस्थियों में हो रहे हैं। कोरोना संकट टला नही है और प्रचार के प्रतिबन्धों के चलते प्रत्याशियों की निर्भरता मीडिया पर बढी है। राजनैतिक दलों की अपेक्षाएं ज्यादा है और दबाव भी। कार्यशाला की अध्यक्षता खागा की चेयरपर्सन श्रीमती गीता सिंह एवं संचालन तथा आभार शायर शिवशरण बन्धु हथगांमी ने किया। इस मौके पर हेमन्त तिवारी अध्यक्ष उत्तर प्रदेश राज्य मुख्यालय मान्यता प्राप्त संवाददाता समिति, सिद्वार्थ कलहंस राष्ट्रीय सचिव इण्डियन फैडरेशन आफ वंर्किग जर्नलिस्ट, टीबी सिंह प्रान्तीय अध्यक्ष यूपी वर्किग जर्नलिस्ट यूनियन, राजेश माहेश्वरी प्रान्तीय महासचिव यूपी वर्किग जर्नलिस्ट यूनियन, पीपी सिंह प्रान्तीय सचिव यूपी वर्किग जर्नलिस्ट यूनियन, अजय त्रिवेदी संगठन मंत्री यूपी वर्किग जर्नलिस्ट यूनियन,वीरेंद्र सिंह , सुनील दिवाकर प्रमुख पत्रकार लखनऊ, अजय सिंह भदौरिया अध्यक्ष जिला पत्रकार संघ फतेहपुर, प्रमुख पत्रकार रईस उद्दीन, विकास त्रिवेदी, महताब, शकील सिद्दीकी, नीतेश श्रीवास्तव, धीरेन्द्र बाजपेयी, कुमुद तिवारी, व्यापार मण्डल के जिलाध्यक्ष शिवचन्द्र शुक्ला, अमिताभ शुक्ला, अनिल साहू, सीबी त्रिपाठी, मुन्ना यादव, सोनू अग्रहरि, श्रीराम साहू, आदि मौजूद रहे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper