---- 300x250_1 ----
--- 300x250_2 -----

फरवरी से एक बार फिर से शुरू हो रही है रेलवे की ई-कैटरिंग सर्विस

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के चलते भारतीय रेलवे ने कैटरिंग सुविधा बंद कर दी थी लेकिन अब फरवरी माह के पहले सप्‍ताह से यात्रियों के लिए ट्रेनों में ई-कैटरिंग सेवा शुरू की जा रही है। जल्‍द ही यात्री भारतीय रेल यात्रा के दौरान अपने मनचाहे व्‍यंजन का स्‍वाद ले सकेंगे जिसके बाद उनका सफर आसान होगा। ये जानकारी भारतीय रेलवे ने शुक्रवार को दी।भारतीय रेलवे ने कोविड लॉकडाउन के बाद ये सर्विस शुरू करने का ऐलान किया है । सभी मार्गो की ट्रेन में यात्रियों के लिए ई-कैटरिंग की सुविधा फरवरी से फिर से शुरू करने जा रही है। रेलवे मंत्रालय ने इसके लिए IRCTC को स्‍वीकृति दे दी है।

इस सुविधा के शुरू होने के बाद यात्रियों को ऑर्डर बुक करने पर उनका पसंदीदा खाना खाने को मिलेगा। फिलहाल ई-कैटरिंग की सुविधा कुछ ही चुनिंदा स्‍टेशनों पर की जा रही है। अभी तक कोरोना महामारी के कारण यात्रियों की सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए रेलवे कैटरिंग के अलावा अन्‍य सभी सर्विस बंद कर दी गई थी।IRCTC की इस सुविधा से यात्री ऑनलाइन ही पसंदीदा रेस्टोरेंट से अपना खाना ऑर्डर कर सकेगे। आर्डर करते समय यात्री को ये जानकारी दे दी जाएगी कि उनका ऑडर किस स्‍टेशन पर कितने बजे सप्‍लाई किया जाएगा। इसके लिए पैंसेजर को कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी उन्‍हें उनका खाना सीट पर ही मिल जाया करेगा। बता दें ये सेवा आईटीआईसी द्वारा अधिकृत ई-कैटरिंग सर्विस रेल रेस्ट्रो को ही मंत्रालय द्वारा परमीशन दी गई है।

इस आदेश के बाद अधिकृत रेस्‍टरां को कोरोना से बचाव के मद्देनजर खास और सख्त दिशा-निर्देश दिए हैं, जिसमें परिचालन के दौरान कई बार रेस्तरां के कर्मचारियों और डिलीवरी कर्मियों की थर्मल स्कैनिंग, नियमित अंतराल पर रसोई की सफाई, रेस्तरां के कर्मचारियों और डिलीवरी कर्मियों द्वारा सुरक्षात्मक फेस मास्क या फेस शील्ड नियमित प्रयोग करने का आदेश दिया गया है। यात्रियों को इस सुविधा के तहत बेहतरीन क्वलिटी का फूड मुह्हैया हो इसके लिए मंत्रालय ने बेहतरीन रेस्‍टरां से करार किया है। ट्रेन के सफर के दौरान या‍त्री को MTR, ITC, DUNCAN, बाघ बकरी, RK कैटरर, हल्दीराम समेत कई नामी कंपनियों का रेडी टू ईट फूड मिलेगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper