फर्जी डिग्री वाली ईरानी मंत्री बन सकती है तो असली डिग्री वाली मर्लेना: जिग्नेश

दिल्ली ब्यूरो: दिल्ली की केजरीवाल सरकार और उपराज्यपाल बैजल के बीच घमासान जारी है। जब भी मौक़ा मिलता है केजरीवाल सरकार को उपराज्यपाल घेर देते हैं। इधर एक रोचक घटना सामने आयी। केंद्र सरकार ने हाल ही में दिल्ली सरकार के नौ सलाहकारों की नियुक्ति को हाल में रद्द किया है। केजरीवाल सरकार बिफर गयी। पहले नाराज हुयी फिर प्रेस के सामने अपनी प्रकट हुयी। उपमुख्यमंत्री सिसोदिया कई तरह तरह के तर्क गढ़े लेकिन बात नहीं बनी। सिसोदिया ने कहा कि केंद्र सरकार की नजर अतिशी मार्लेना पर टिकी है जो उनकी [सिसोदिया] सलाहकार थी। सरकार उन्हें ही हटाना चाहती थी। अभी भी इसी बात पर दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल के बीच तकरार जारी है।

लेकिन अब यह राजनीतिक रूप ले लिया है। इस बहस के बीच में दलित नेता और गुजरात बड़गाम विधायक जिग्नेश मेवानी ने केंद्र की मोदी सरकार पर एक बार फिर निशाना साधा है। जिग्नेश ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा, “अगर स्मृति ईरानी अपनी येल यूनिवर्सिटी की फर्जी डिग्री से एचआरडी मंत्री बन सकती हैं तो एक असली रोड्स स्कॉलर आतिशी मार्लेना से बीजेपी को इतना डर क्यों है? असली डिग्री के साथ वो शिक्षा में असली काम कर रही थीं, क्या इसलिए?”

इस मामले पर दिल्ली सरकार का कहना है कि मोदी सरकार आतिशी मार्लेना को इसलिए टारगेट कर रही है, क्योंकि वे देश की राजधानी में शिक्षा व्यवस्था में सुधार ला रही थीं। दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, “इस आदेश के पीछे का मकसद केवल आतिशी मार्लेना को निशाना बनाना है, क्योंकि वे दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था में सुधार ला रही थीं। मैं बीजेपी को चुनौती देता हूं कि वे एक भी ऐसा राज्य ढूंढ दें, जहां पर एक भी सरकारी स्कूल बंद नहीं किए गए और हम यहां दिल्ली में शिक्षा व्यवस्था में सुधार ला रहे हैं।”

बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस विषय में कहा था कि ये नियुक्तियां बिना केंद्र सरकार की मंजूरी के की गई थीं और इसके लिए मंजूरी देना दिल्ली सरकार के अधिकार क्षेत्र के दायरे के अंदर नहीं आता।उपराज्यपाल अनिल बैजल के अधीन काम करने वाले सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जिन नौ सालहकारों की नियुक्ति को रद्द किया गया है, उनमें अमरदीप तिवारी, अरुणोदय प्रकाश, राघव चड्ढा, आतिशी मार्लेना, दिनकर आदिब, राम कुमार झा, समीर मल्होत्रा और प्रशांत सक्सेना शामिल हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper