फर्नीचर में लग गयी है दीमक तो इन 5 तरीकों से होगा दीमक का जड़ से सफाया

अक्सर बरसात के मौसम में दीमक की शिकायत ज्यादा बढ़ जाती है। बरसात में नमी हो जाती है. जिसका सीधा असर घर में लगे फर्नीचर पर पड़ता है. ऐसे फर्नीचर पर टरमाइट लगने की शिकायत ज्यादा बढ़ जाती है. क्योंकि यह तभी लगती है जब फर्नीचर में नमी आ जाये, और अगर इसे कंट्रोल नहीं किया जाए तो ये धीरे धीरे उस फर्नीचर को तबाह कर देते है। आज हर कोई इनसे परेशान है। कुछ क्षेत्र विशेष में तो इनकी संख्या बहुत ज्यादा होती है। यदि किसी प्रोफेशनल की मदद ले तो ये काफी खर्चीला पड़ता है ऐसे में कुछ घरेलू टिप्स के जरिये आप इन दीमक का जड़ से सफाया कर सकते है.

नींबू का सिरका करेगा दीमक सफाया-
दीमक लग जाने पर नींबू का सिरका बहुत लाभ देता है. इसके लिए आपको बस स्प्रे वाली बोतल में नींबू का सिरका भर का उस जगह स्प्रे करें जहां पर ज्यादा प्रभाव है। यदि फर्नीचर ज्यादा प्रभावित है तो यह उस पर भी दाल सकते है। कुछ ही दिनों में दीमक का नामोनिशान खत्म हो जाएगा। सिरके की तेज गंध से यह दूर भागती है।

नमक और गर्मपानी से दीमक का सफाया –
नमक भी दीमक को जड से खत्म करने में काफी असरदायक है। इसके लिए आप पहले पानी को गर्म कर लें फिर उममें नमक डाल कर अच्छे से मिला लें. नमक वाले इस पानी को स्प्रे वाली बोतल में भर कर प्रभावित जगह में स्प्रे कर दें। ये भी दीमक भगाने का तरीका है और ट्रिक से भी जड़ से खत्म हो जाएगी.

लाल मिर्च-
इसके लिए आप दीमक से अफेक्ट हुए एरिया में लाल मिर्च भुरक दें या छिड़क दे। इससे दीमक को एलर्जी हो जाती है और वो अपने आप ही उस जगह को छोड़ देती है। ये एक प्रभावशाली तरीका है। मिर्च का प्रयोग सावधानी से करे ताकि यह आपको नुक्सान न पहुंचाए। साथ ही बच्चो को दूर रखे।

फर्नीचर को धूप में रखे –
अगर किसी ऐसे फर्नीचर में दीमक लग गयी है, जिसे आप इधर से उधर कर सकते है तो आप उस फर्नीचर को 4 से 5 घंटे के लिए धुप में रख दें. इससे सारे कीट उस फर्नीचर को छोड़ कर चले जाएंगे या मर जाएंगे. तेज धूप इनके लिए असहनीय होती है जिससे ये आसानी से ख़त्म हो जाती है

नीम का तेल है कारगर चीज-
नीम का तेल कई जगह काम आता है , नीम एक ऐसा पेड़ है पत्तियां , टहनी , लकड़ी और तेल सभी के अंदर ढेरो गुण है। यह दीमक को ख़त्म करने में भी कारगर है। इसके लिए आप एक कॉटन में नीम का तेल लेकर प्रभावित जगह पर लगाये. इससे कुछ ही दिनों में आप देखेंगे की दीमक जड़ से खत्म हो गयी है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper