फेसबुक पर नया टूल, अब आपकी फोटो रहेंगी सेफ

नई दिल्ली: सोशल मीडिया फेसबुक समेत अन्य पर इन दिनों खासकर महिलाएं काफी ट्रोल हो रही हैं। इससे निपटने को फेसबुक ने नया टूल लांच किया है। इसकी मदद से यूजर्स अपने आइडी पर आने वाले दोस्ती के ऐसे आग्रहों (फ्रेंड रिक्वेस्ट) को ब्लॉक कर सकते हैं जिन्हें वे मित्रों की सूची में शामिल नहीं करना चाहते हैं।

फेसबुक के सुरक्षा अधिकारी एंटिगोन डेविस का कहना है कि किसी यूजर को परेशान करने के लिए फेक आइडी का इस्तेमाल होता है। यदि ब्लॉक किए गए व्यक्ति ने दोबारा फर्जी अकाउंट से फ्रेंड रिक्वेस्ट या मैसेज भेजने की कोशिश की तो यह टूल यूजर को इसकी भी सूचना दे देगा। फेसबुक ने इसके अतिरिक्त एक और टूल लांच किया है।

फेसबुक

इससे किसी को ब्लॉक किए बिना उसके संदेशों को नजरअंदाज किया। इससे मैसेज इनबॉक्स से हटकर फिल्टर्ड मैसेज फोल्डर में दिखने लगेगा। इससे संदेश पढ़ने के बाद भी भेजने वाले व्यक्ति को मालूम नहीं होगा कि उसके मैसेज को देखा गया है या नहीं। फिलहाल ग्रुप चैट के लिए यह सुविधा उपलब्ध नहीं है।

इसे भी पढ़िए: लड़की के गर्भपात के अनुरोध पर बोर्ड गठित करें: दिल्ली हाईकोर्ट

फेसबुक ने यूजर्स की तस्वीरों का दुरुपयोग रोकने के लिए नया फीचर लाया है। यदि किसी व्यक्ति ने बिना आपको टैग किए आपकी फोटो अपलोड की या उसे अपना प्रोफाइल पिक्चर बनाना चाहा तो इसकी सूचना तुरंत दे दी जाएगी। इसके अतिरिक्त फेसबुक ऐसे टूल पर भी काम कर रहा है जिससे दृष्टिबाधित भी अपलोड होने वाली तस्वीरों की पहचान कर पाएंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper