फॉरेनर लड़की ने बदल दी ऑटोवाले की जिंदगी

“किस्मत” एक ऐसी चीज है जो कब बदल जाए, इसके बारे में बता पाना बहुत मुश्किल है. खासकर जब प्यार की बात हो तो फिर क्या कहना. आप सभी लोगों ने कई प्रेम कहानियां पढ़ी होंगी. कुछ प्रेम कहानियां लेखक लिखते हैं तो कुछ कहानियां किस्मत लिखती है.

जी हां, आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिसकी प्रेम कहानी किस्मत ने ही लिखी है. दरअसल, 10वीं फेल रणजीत सिंह राज की किस्मत एक पल में ऐसी बदल गई कि वह सीधा स्विटजरलैंड पहुंच गया, जिसकी उसने कभी कल्पना भी नहीं की होगी.

आपको बता दें कि रणजीत सिंह राज (Ranjit Singh Raj) जयपुर में एक बेहद गरीब परिवार से ताल्लुक रखते हैं. वह जयपुर में ऑटो चला कर अपना गुजारा करते थे परंतु अब वह जयपुर की गलियों से निकलकर विदेश जाकर रहने लगे हैं. आज वह जिनेवा में अपनी पत्नी और बच्चों के साथ आरामदायक और खुशहाल जीवन व्यतीत कर रहे हैं. जो भी रणजीत सिंह राज की कहानी सुनता है, वह यही कहता है कि यह किसी हिंदी फिल्म की कहानी की तरह लगती है.

रणजीत सिंह राज के अनुसार, वह बेहद ही गरीब परिवार से नाता रखते थे. आर्थिक स्थिति ठीक ना होने के कारण वह अपनी पढ़ाई भी पूरी नहीं कर पाए. वह सिर्फ दसवीं कक्षा तक पढ़े हैं और इसके बाद उनको घर के आर्थिक हालात ठीक ना होने के कारण स्कूल छोड़ना पड़ गया था. रणजीत सिंह राज ने अपने जीवन में बहुत सी कठिन परिस्थितियों सामना किया है.

उन्होंने अपने दुख भरे दिनों को याद करते हुए हैं बताया कि, बचपन से ही मैं समाज से लड़ता हूं. एक तो मैं गरीब था, काला था तो काफी सुनने को मिलता था. तब गुस्सा भी आता था. अब तो जीवन के सत्य पता चल गए हैं, तो अभी शांत रहता हूं. अब रणजीत सिंह राज स्विटजरलैंड में रहते हैं और उनकी जिंदगी को उनकी पत्नी ने बदल दिया है. बता दें कि रणजीत सिंह राज की पत्नी भारत घूमने के लिए आई हुई थीं और इसी दौरान इन दोनों की मुलाकात हुई थी, बाद में इनकी मुलाकात प्यार में बदल गई और आखिर में साल 2014 में दोनों ने सात फेरे ले लिए.

अब यह स्विटजरलैंड जाकर रह रहे हैं और एक आरामदायक जीवन जी रहे हैं. तो चलिए अब हम आपको रणजीत सिंह राज की लव स्टोरी के बारे में बताते हैं. जब रणजीत सिंह राज की उम्र 16 साल की थी तो इस उम्र से ही उन्होंने ऑटो चलाना शुरु कर दिया था. ऑटो चलाकर वह अपना गुजारा चलाते थे. कई सालों तक रणजीत सिंह राज ने जयपुर में ऑटो चलाया. इसके बाद साल 2008 में उन्होंने इंग्लिश सिखा, जिसके बाद टूरिज्म का काम उन्होंने शुरू कर दिया.

रणजीत सिंह राज ने अपनी कंपनी बनाई और विदेशी टूरिस्टों को राजस्थान घुमाना शुरू किया. इसी दौरान रणजीत सिंह राज की पत्नी उनकी एक क्लाइंट बन कर आई थीं. वह फ्रांस से भारत घूमने के लिए आईं हुई थीं. रणजीत सिंह राज ने उनको जयपुर घुमाया और इसी दौरान इन दोनों के बीच प्यार का सिलसिला शुरू हो गया.

रणजीत सिंह राज के अनुसार, हम सिटी पैलेस में पहली बार मिले थे. वह अपनी एक दोस्त के साथ भारत आई थी. वह चली गई तो हम स्काइप पर बात करते थे और फिर प्यार हो गया. मैंने फ्रांस जाने की कई कोशिश की लेकिन वीजा नहीं मिला, जिसकी वजह से उनकी प्रेमिका भारत आई और दोनों ने फ्रेंच एंबेसी के बाहर धरना दिया. इस तरह से 3 महीने बाद फ्रांस का टूरिस्ट वीजा मिल गया.

साल 2014 में दोनों विवाह के बंधन में बंध गए और शादी के बाद रणजीत राज सिंह की पत्नी ने एक बच्चे को जन्म दिया. आपको बता दें कि जब रणजीत सिंह राज ने लॉन्ग टर्म विजा के लिए आवेदन किया तो उन्हें फ्रेंच सीखने के लिए कहा गया था, जिसके बाद उन्होंने दिल्ली के अलायंस फ्राँसे में क्लास ली थी और परीक्षा देकर सर्टिफिकेट लिया था. राज का ऐसा बताना है कि मुझे लॉन्ग टर्म वीजा मिल गया. इस तरह में जयपुर से फ्रांस पहुंच गया.

हालांकि इस समय राज जिनेवा में परिवार के साथ रहते हैं और यहां पर वह एक रेस्ट्रां में काम करते हैं. रणजीत राज सिंह का ऐसा बताना है कि वह अपना रेस्टोरेंट खोलना चाहते हैं. काम करने के अलावा उनका एक यूट्यूब चैनल भी है, जिसके माध्यम से घर बैठे हुए लोगों को दुनिया की खूबसूरत जगहों की सैर कराते हैं. वैसे देखा जाए तो रणजीत सिंह राज की लव स्टोरी किसी फिल्म की कहानी से कम नहीं है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper