‘बघेल मॉडल’ के जरिए आगरा में सैनिटाइजेशन का काम निजी खर्च से शुरू

आगरा: कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच आगरा के सांसद ने एक उदाहरण पेश करते हुए निजी खर्चे पर पूरे महानगर को सैनिटाइज करने के इरादे से ‘बघेल मॉडल’ के माध्यम से सैनिटाइजेशन का काम शुरू करवाया है। हर इलाके में सोडियम हाइड्रोक्लोराइट दवा के छिड़काव के लिए स्प्रे मशीन से लैस कम से कम 50 से अधिक ट्रैक्टर रवाना किए गए हैं। सांसद एस.पी सिंह बघेल ने इसे ‘आगरा किसान सैनिटाइजिंग’ या ‘बघेल सैनिटाइजिंग मॉडल’ बताते हुए कहा कि सरकार या नगर निगम की सहायता लिए बिना इस मॉडल से एक ऐसा उदाहरण पेश होगा, जिसका अनुसरण हर स्थान पर किया जा सकेगा।

सांसद ने कहा, “पूरा विश्व कोरोना जैसी महामारी से जूझ रहा है। इसके रोकथाम के लिए सरकार पूरी कोशिश कर रही है। सोशल डिस्टेंसिंग और सैनिटाइजेशन ही इस महामारी से बचाव के दो तरीके हैं।” सांसद ने अपना बाघेल मॉडल विकसित करने के लिए इलाके के ट्रैक्टर संचालकों को पेस्टिसाइड स्प्रे मशीन के साथ अपने आवास पर बुलाया, ताकि पूरे शहर में सोडियम हाइड्रोक्लोराइट दवा का छिड़काव किया जा सके। बघेल ने कहा, “इसे आगरा किसान सैनिटाइजिंग या बघेल सैनिटाइजिंग मॉडल कहा जा सकता है, इसमें सरकार का एक भी पैसा खर्च नहीं किया गया है। इसे किसानों की मदद से किया जा सकता है।”

उन्होंने कहा, “विचार आने पर मैंने किसानों को फोन किया और कहा कि वे ट्रैक्टर और पानी की टंकी के साथ यहां आ जाएं। इसके बाद हमने दवाई मिलाकर सैनिटाइजेशन का काम शुरू किया, जोकि काफी कारगर साबित हुआ है।” आगरा के सांसद के आवास पर शनिवार को 50 से अधिक ट्रैक्टर स्प्रे मशीनों के साथ पहुंचे, छिड़काव के दौरान सभी के लिए पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट का इंतजाम करने के साथ ही किसानों के भोजन और वाहन में प्रयोग में आए डीजल खर्च का वहन भी बघेल ने किया।

पूरे महानगर में सैनिटाइजेशन करने के लिए ट्रैक्टरों को रवाना करने के दौरान बघेल खुद ट्रैक्टर चलाते नजर आए। उन्होंने अपने आस-पास के इलाकों को सैनिटाइज करने में मदद की। गौरतलब है कि आगरा की कुल आबादी 20 लाख से अधिक है। यहां कई मलिन बस्तियां हैं। कोरोना महामारी ने आगरा में अपने पैर पसार दिए हैं। यहां से अभी तक कोविड-19 संक्रमण के कुल 104 मामले सामने आए हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper