बजट: योगी ने बताया राहत देने वाला, विपक्ष ने कहा जनता के साथ धोखा

लखनऊ ब्यूरो। नरेन्द्र मोदी सरकार द्वारा लोकसभा में पेश अन्तरिम बजट को सत्तारूढ़ दल ने बेहतरीन तो विपक्ष ने दिखावटी और गुमराह करने वाला करार दिया।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह बजट किसानों, नौजवानों, श्रमिकों और मध्यमवर्गीय लोगों के लिए वरदान साबित होगा। उनका कहना है कि आयकर में छूट की सीमा पांच लाख रुपये कर सरकार ने तीन करोड़ मध्यम वर्ग के लोगों को सीधा लाभ पहुंचाया है।

योगी ने कहा कि मोदी सरकार ने देश के मध्यम वर्गीय लोगों का पूरा खयाल रखा है। इस बजट से किसानों व व्यापारियों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री चाहते हैं कि योजनाओं का लाभ गांव, गरीब, किसान, नौजवान और महिलाओं सहित समाज के हर तबके तक पहुंचे।

उधर,पूर्व मुख्यमंत्री और बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने अन्तरिम बजट को जमीनी हकीकत व वास्तविकता से दूर जुमला करार दिया। यह बजट आम लोगों के लिए कोई राहत देने वाला नहीं है। मायावती ने कहा कि पांच साल में आर्थिक समानता की खाई और बढ़ गई है। देश में धन व विकास कुछ मुट्ठीभर धन्नासेठों के हाथों में सिमट गया है।

वहीं पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बजट को दिखावटी और झूठ का पुलिन्दा करार दिया । अखिलेश यादव ने ट्वीट किया कि एक साल के बजट में 10 साल आगे की बात करना झूठ नहीं तो और क्या है। इस बजट में बहुसंख्यक भूमिहीन किसानों व श्रमिकों के लिए कुछ भी राहत देने वाला नहीं है।

उन्होंने कहा कि पांच सालों की प्रताड़ना और पीड़ा के बाद देश के किसान, व्यापारी,कारोबारी और बेरोजगार युवा अब भाजपा से मुक्ति चाहते हैं, दिखावटी एलान नहीं। बजट से पहले एक ट्वीट में अखिलेश ने लिखा था कि अब से कुछ ही देर में ऐसा बजट आने वाला है। जिसमें सच छोड़कर सब होगा।

कांग्रेस की प्रदेश प्रवक्ता शुचि श्रीवास्तव ने कहा कि यह बजट खोदा पहाड़ निकली चुहिया वाली कहावत सही साबित कर रहा है। राहत देने का ढिंढोरा तो खूब पीटा गया था,लेकिन किसान, बेरोजगार,युवा और मेहनतकश लोगों के हाथ कुछ नहीं लगा।

राष्ट्रीय लोकदल के प्रवक्ता अनिल दुबे ने कहा कि बजट से आम लोगों को निराशा हुई है। बजट से केवल बड़े लोगों का फायदा होगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper