बनाई सोशल डिस्टेंसिंग डिवाइस

लखनऊ : कानपुर आईआईटी में शुक्लागंज के एक इंजीनियर ने ऐसी डिवाइस बनाई है, जिसमें किसी के एक मीटर के पास आते ही अलार्म बजने लगता है। इससे उसे डिस्टेंसिंग का ध्यान आ जाता है।

आशीष शर्मा गायत्री नगर भातू फार्म निवासी हैं और कानपुर आईआईटी में इंजीनियर हैं। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के दिनों में उन्होंने घर में ही छोटी से लैब बना रखी है। खाली समय में उन्होंने डिस्टेंसिंग मेनटेन रखने के लिए डिवाइस बनाने का प्रयोग किया, जो सफल रहा। पास में डिवाइस होने पर अगर कोई एक मीटर से और नजदीक आता है, तो इस डिवाइस का अलार्म बजने लगता है।

इस डिवाइस में एक ट्रांसमीटर, एक सेंडर, रिसीवर लगाए गए हैं। यह सेंशर अल्ट्रासोनिक सेंशर से डिस्टेंस मापने के काम आता है। इसमें सेंडर से निकलने वाली किरणों से किसी व्यक्ति से टकराने के बाद रिसीवर से किरणें वापस आती हैं और अलार्म बजने के बाद रेड लाइट जल जाती है। बाजार में इसकी कीमत लगभग तीन सौ रुपये होगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper