बनाना चाहते हैं अपना पैसा करें दुगना तो इस सरकारी योजना में करें निवेश, जानें तरीका..

इस बात से तो आप सभी अवगत होंगे कोरोना वायरस के कहर से भारत पूरी तरह आर्थिक स्थिति से जूझ रहा है। कोरोना वायरस के चलते आर्थिक संकट देश भर में मौजूद है, जिसके चलते वर्तमान समय में बैंक जैसी सुरक्षित माने जाने वाली स्कीमों पर भी ब्याज दरें घटा दी गई है। शेयर बाजार और म्यूचुअल फंड जैसी इनकम सोर्सेस का भी हाल बेहद बुरा हो चुका है।
ऐसे में किस जगह अपना पैसा निवेश किया जाए  यह सोचना काफी मुश्किल है जो व्यक्ति अपने पैसे को निवेश करने का सोच रहे हैं। वह पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम का फायदा उठा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की हसीन बेहद सुरक्षित है, जहां ग्राहकों को मैच्योरिटी पर एक अच्छा रिटर्न भी प्राप्त होता है।
वैसे तो पोस्ट ऑफिस में कई ऐसी कि मैं मौजूद हैं जिनसे एक ही इन्वेस्टमेंट में लोग अच्छा पैसा बना सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की बहुत सी ऐसी स्कीम जिनमें निवेश करना किसी भी ग्राहक के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। उनमें से पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम काफी बेहतर मानी जाती है।
देखा जाए तो बैंक के मुकाबले डिफॉल्ट होने की स्थिति में उसमें जमा रकम 5 लाख रुपए तक की बीमा गारंटी उपलब्ध होती है। इसमें गारंटी डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन बैंक ग्राहकों को उपलब्ध कराता है, लेकिन डाकघर में जमा पैसा का साबरी पर गारंटी होती है। पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम जैसे कि किसान विकास पत्र भी एक ऐसी स्कीम है। जिसमें आपके द्वारा निवेश की गई राशि 124 महीने में दुगनी होकर आपको प्राप्त हो जाती है।
सरकार द्वारा चलाई जाने वाली पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र उसकी पर मिलने वाली ब्याज दरों की बात की जाए तो इस पर मौजूदा समय में प्रतिवर्ष के हिसाब से 6.9% की ब्याज प्राप्त होती है। यह ब्याज दरें 1 अप्रैल 2020 को लागू हुए बजट के हिसाब से दी जा रही है। इस स्कीम में निवेश करने वाले व्यक्तियों का पैसा 124 महीने में दुगना हो जाता है।
उदाहरण रूप में देखा जाए तो यदि इस स्कीम में 5 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो इससे 124 महीने यानि कि 10 साल 4 महीने की मैच्योरिटी के बाद आपको 10 लाख रुपए का रिटर्न प्राप्त होगा। इससे पहले जमा राशि 113 महीने में दुगनी हो जाती थी, लेकिन थोड़े ही समय पहले बदले नियमों के अनुसार अब इसे 124 महीने कर दिया गया है।
किसान विकास पत्र एक ऐसी स्कीम है जिसे पासबुक के रूप में जारी किया जाता है। इसे किसी भी डिपार्टमेंटल पोस्ट ऑफिस से आप खरीद सकते हैं। इस स्कीम में नामांकन की सुविधा भी उपलब्ध होती है। सर्टिफिकेट को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति और एक पोस्ट से दूसरे पोस्ट ऑफिस तक ट्रांसफर भी किया जा सकता है। यह ग्राहक के ऊपर पूरी तरह निर्भर करता है।
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper