बरेली में पहली बार बी.सी.सी.आई.के घरेलू क्रिकेट के अंतर्गत कूच बेहार ट्राफी अंडर-19 के मैच का आयोजन

बरेली: बरेली में पहली बार बी.सी.सी.आई. के घरेलू क्रिकेट के अंतर्गत कूच बेहार ट्राफी अंडर-19 के मैच का आयोजन किया जा रहा है। श्रीराममूर्ति स्मारक कालेज आफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी स्थित श्रीराममूर्ति स्मारक क्रिकेट स्टेडियम में 12 नवंबर से 15 नवंबर 2022 के बीच होने वाले इस मैच को सफल बनाने के लिए युद्धस्तर पर तैयारियां की जा रही हैं। इसकी विस्तृत जानकारी देने के लिए कल एसआरएमएस रिद्धिमा में एक प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया।

बरेली क्रिकेट एसोसिएशन (बी.सी.ए.) की ओर से आयोजित इस कांफ्रेस में एसोसिएशन के संरक्षक और एसआरएमएस ट्रस्ट के सचिव आदित्य मूर्ति ने कहा कि बरेली में उत्तर प्रदेश और नागालैंड की टीमों के बीच आयोजित होने वाला यह चार दिवसीय मैच बरेली के क्रिकेट इतिहास में मील का पत्थर स्थापित कर इतिहास बनाने वाला है। श्रीराममूर्ति स्मारक कालेज आफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी स्थित श्रीराममूर्ति स्मारक क्रिकेट स्टेडियम को इसके आयोजन की जिम्मेदारी मिली है। बरेली में आयोजित होने वाला यह बी.सी.सी.आई. अधिकृत पहला मैच है। बरेली क्रिकेट एसोसिएशन के लिए बड़ी उपलब्धि होने के साथ सभी क्रिकेट प्रेमियों और शहरवासियों के लिए यह गर्व और हर्ष का विषय भी है। आदित्य मूर्ति ने कहा कि एसआरएमएस ट्रस्ट अपनी स्थापना से ही खेलों के माध्यम से युवाओं के सर्वांगीण विकास के लिए अग्रसर है। क्रिकेट की ओर बढ़ते रुझान को देखते हुए, उन्हें कुशल प्रशिक्षकों के माध्यम से क्रिकेट के गुर सिखाने के लिए वर्ष 2014 में एसआरएमएस क्रिकेट एकेडमी शुरू की गई थी। इससे प्रदेश स्तरीय कई क्रिकेट प्रतिभाएं उभरीं। जिसमें अनंत भटनागर, शुभम मिश्रा, अर्पित यादव, देवांश मूर्ति, जतिन गौतम और गौतम अरोरा ने राज्यस्तरीय टीम में स्थान बनाया अनंत ने वर्ष 2014 में राजसिंह डूंगरपुर ट्राफी में उ.प्र. की ओर से फाइनल में मध्य प्रदेश के खिलाफ सात विकेट लेकर अपनी टीम को जीत दिलाई। वर्ष 2017 में अनंत के नेतृत्व में उ.प्र की अंडर 14 टीम जीती। शुभम मिश्रा 2018 में अंडर 14 टीम में शामिल हुए। देवांश ने पिछले महीने ही लखनऊ में आयोजित अंडर-19 सीआईएससी नेशनल क्रिकेट टूर्नामेंट में हिस्सा लिया। वह उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड रीजन की टीम से इस टूर्नामेंट में शामिल हुए। आयोजन समिति बना कर कूच बेहार ट्राफी की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इसके लिए नौ नवंबर को दोनों प्रदेशों के खिलाड़ी बरेली पहुंच जाएंगे। 10 और 11 नवंबर को दोनों टीमें एसआरएमएस क्रिकेट स्टेडियम में प्रैक्टिस करेंगी। पूर्व केंद्रीय मंत्री श्री संतोष गंगवार जी, उ.प्र. के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री श्री धर्मपाल जी और महापौर डा.उमेश गौतम 12 नवंबर को सुबह 8.30 मैच का उद्घाटन करेंगे। इस मौके पर खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए कमिश्नर बरेली मंडल श्रीमती संयुक्ता समदार, एडीजी बरेली जोन श्री राजकुमार जी, आईजी बरेली जोन श्री रमित शर्मा जी, डीएम शिवाकांत द्विवेदी जी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अखिलेश चौरसिया जी, वीसी बीडीए श्री जोगेंद्र सिंह जी के साथ एसआरएमएस ट्रस्ट के चेयरमैन श्री देवमूर्ति जी भी मौजूद रहेंगे।

बरेली क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष सरफराज वली खान ने कहा कि बरेली क्रिकेट एसोसिएशन काफी दिनों से बरेली में क्रिकेट आयोजित करने का प्रयास कर रहा था। बरेली क्रिकेट एसोसिशन में संरक्षक के रूप में आदित्य मूर्ति जी के आने से एसोसिएशन को यह पहली सफलता मिली है। जिसके तहत कूच बेहार ट्राफी का एक मैच आयोजित करने की जिम्मेदारी यूपीसीए की ओर से मिली है। यह आगाज है, आने वाले दिनों में एसोसिएशन बरेली में तमाम मैच आयोजित करवाएगी।
बरेली क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव सीताराम सक्सेना ने कहा कि बरेली में मैच आवंटित करने से पहले बी.सी.सी.आई. और यू.पी.सी.ए. के पदाधिकारियों ने श्रीराममूर्ति स्मारक क्रिकेट स्टेडियम का अवलोकन किया था। यहां उपलब्ध सुविधाओं और ग्राउंड के मानकों पर खरा उतरने के उपरांत श्रीराममूर्ति स्मारक कालेज आफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी का कूच बेहार ट्राफी मैच कराने के लिए चयन किया गया। श्रीराममूर्ति स्मारक कालेज आफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी में क्रिकेट ग्राउंड बनने के बाद से ही बरेली क्रिकेट एसोसिएशन (बी.सी.ए.) यहां मैच आयोजित कराने का लगातार प्रयास कर रहा था। ऐसे में श्रीराममूर्ति स्मारक क्रिकेट स्टेडियम में कूच बेहार ट्राफी का मैच खेला जाना, हम सबके साथ बरेली के लिए भी महत्वपूर्ण और सौभाग्य की बात है। अगर बरेली में एसआरएमएस क्रिकेट ग्राउंड नहीं होता तो हमें यह मैच नहीं मिलता। बरेली को क्रिकेट की अत्याधुनिक सुविधायुक्त स्टेडियम देने के लिए श्री देव मूर्ति जी और एसआरएमएस ट्रस्ट के हम आभारी हैं। विशेषकर आदित्य मूर्ति जी के जिन्होंने इस मैच के लिए सभी सुविधाएं प्रदान कीं। कांफ्रेंस में मैच आयोजन समिति के सेक्रेटरी मनीष सिंह, ज्वाइंट सेक्रेटरी राहुल कपूर, ट्रेजरार शहजाद अली भी मौजूद रहे।

बरेली से ए सी सक्सेना ।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper