बहुत गरीबी में बीता है गुलशन ग्रोवर का बचपन, बर्तन और डिटरजेंट बेचकर स्कूल की फीस भरते थे

बॉलीवुड एक्टर गुलशन ग्रोवर ने बॉलीवुड की कई फिल्मों में खलनायक के रोल निभाकर ‘ बैडमैन ‘ का खिताब हासिल किया है। बॉलीवुड में ऐसे कई नाम हैं, जिन्होंने बॉलीवुड फिल्मों में निगेटिव किरदारों को प्ले कर स्टारडम हासिल किया है। ऐसा ही एक नाम है गुलशन ग्रोवर(Gulshan Grover)।

400 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके गुलशन ग्रोवर आज किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं लेकिन बहुत कम लोगो को मालूम है कि ये विलेन एक्टर भी अपने जीवन में बेहद गरीबी का सामना कर चुका है। विभाजन के दौरान उनका परिवार पाकिस्तान से भारत आया था। परिवार ने बेहद गरीबी और मुश्किल भरे दिन काटे । गुलशन ग्रोवर पांच बहनों में इकलौते भाई थे।

गुलशन का परिवार बेहद गरीब था। एक वक़्त था जब उनके पास खाने तक के पैसे भी नहीं होते थे। पैसे की कमी के चलते वह कई बार भूखे भी सोये हैं।

यहां तक कि अपनी पढाई को पूरा करने के लिए गुलशन ग्रोवर कोठियों में बर्तन बेचते थे और जिसे बेचकर वे अपने स्कूल की फीस भरा करते थे और पढ़ाई का खर्च दिया करते थे।

खुद एक बार  गुलशन ग्रोवर ने बताया था कि वो सुबह होते ही अपने बस्ते में स्कूल की यूनिफॉर्म रखकर घर से निकलते थे और घर से दूर बड़ी-बड़ी कोठियों में बर्तन और कपड़े धोने वाला डिटर्जेंट पाउडर बेचा करते थे। इस दौरान वो कभी डिटर्जेंट तो कभी फिनाइल की गोलियां, पोछे बेचकर पैसा कमाते थे। इससे वे अपने स्कूल का खर्च निकालते थे।

उन कोठियों में रहने वाले गुलशन से सामान खरीद भी लिया करते थे, क्योंकि वो सब चाहते थे कि गुलशन अपनी आगे की पढ़ाई कर सकूं। हालांकि गुलशन गरीबी से कभी घबराये नहीं। इसकी सबसे बड़ी वजह है उनके पिता जिन्होंने हमेशा उन्हें ईमानदारी और मेहनत के रास्ते पर चलना सिखाया।”

दिल्ली में पढ़ाई के बाद गुलशन ग्रोवर मुंबई आ गए और उन्होंने रोशन तनेजा के एक्टिंग स्कूल में दाखिला लिया। अनिल कपूर उनके बैचमैट हुआ करते थे। एक्टिंग कोर्स के दौरान ही गुलशन ने तय कर किया था कि वो नायक नहीं खलनायक बनेंगे। उन्हें लगता था कि हीरो के मुकाबले विलेन का करियर लंबा चलता है। कहीं ना कहीं गुलशन की ये सोच सही भी साबित हुई। वो अब तक 400 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं। बता दें कि गुलशन ग्रोवर की फिल्मों में हम पांच ,सोनी महिवाल,इस बॉस,दूध का कर्ज,इज्जत, सौदागर,कुर्बान,राम लखन,इंसाफ कौन करेगा, अवतार, क्रिमनल ,मोहरा, दिलवाले,हिंदुस्तान की कसम,हेराफेरी, इंटरनेशनल खिलाडी, 16 दिसंबर, लज्जा, एक खिलाडी एक हसीना, दिल मांगे मोर,जम्बो, कर्ज, गंगा देवी, एजेंट विनोद, बिन बुलाये बाराती, यारियां शामिल हैं।

आपको बता दें कि गुलशन ग्रोवर फिल्म राम-लखन में खतरनाक विलेन का किरदार निभाया था। इस फिल्म में उनका तकिया कलाम ‘बैड मैन’ होता है। जिसके दर्शकों और फैंस ने खूब पसंद किया था। बात करें गुलशन ग्रोवर के वर्कफ्रंट की तो वह हाल ही में उनकी फिल्म मुंबई सागा सिनेमाघरों में रिलीज हुई है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper