बागी का ‘करिश्मा’

बॉलीवुड में कपूर खानदान का जितना दबदबा है उतना शायद ही किसी अन्य खानदान का रहा हो। लेकिन कपूर खानदान की बहुओं और बेटियों को कई तरह के नियमों का पालन करना पड़ता है। इस खानदान की सालों पुरानी परंपरा के मुताबिक बेटियों को फिल्मों में कॅरियर चुनने की आजादी नहीं दी जाती है। लेकिन फिल्मों में बेटियों के काम न करने की यह परंपरा करिश्मा कपूर को रास नहीं आई और उन्होंने न सिर्फ इसके खिलाफ अपनी आवाज उठाई, बल्कि एक सफल अभिनेत्री के तौर पर अपनी पहचान भी बनाई। हालांकि करिश्मा से पहले शशि कपूर की बेटी संजना कपूर ने भी इस परंपरा के खिलाफ बगावत की थी, लेकिन उन्हें कामयाबी नहीं मिली थी। बताया जाता है कि मां बबीता चाहती थीं कि उनकी दोनों बेटियां करिश्मा और करीना फिल्मों में काम करें। इसके लिए उन्होंने कपूर खानदान से बगावत की और इसका खामियाजा उन्हें परिवार से अलग होकर भुगतना पड़ा।

बबीता ने सबसे पहले अपनी बेटी करिश्मा को फिल्मों में एंट्री दिलवाई और वर्ष 1991 में करिश्मा ने फिल्म ‘प्रेमकैदी’ से अपने फिल्मी कॅरियर का आगाज किया। इसके बाद सालों पुरानी इस परंपरा को तोडऩे वाली करिश्मा ने इस खानदान के सारे नियम और कानून को भी ताक पर रख दिया। हालांकि कपूर खानदान की होने के बाद भी करिश्मा को अपनी पहचान बनाने में काफी संघर्ष करना पड़ा। धीरे-धीरे स्ट्रगल के साथ करिश्मा ने वह कर दिखाया था, जो कोई और नहीं कर सका। करिश्मा कपूर वह नाम बना जिसने कपूर खानदान की पहली सुपरहिट हिरोइन होने का गौरव हासिल किया। करिश्मा ने अपने फिल्मी सफर में यह बता दिया कि सिर्फ स्टार किड होने से ही कुछ नहीं होता, बल्कि मेहनत से ही आगे बढ़ते हैं।

हालांकि करिश्मा भले ही फिल्मों में काम करने लगीं, लेकिन इससे ज्यादा वह अपने अफेयर्स को लेकर सुर्खियां बटोरने लगीं। सबसे पहले करिश्मा का नाम अजय देवगन के साथ जुड़ा, लेकिन काजोल के आ जाने के बाद करिश्मा ने अजय से अपनी राहें अलग कर लीं। फिर उनकी जिंदगी में अभिषेक बच्चन आए। कहा तो यह भी जाता है कि दोनों की सगाई तक हो चुकी थी, लेकिन शादी से चंद रोज पहले ही दोनों का रिश्ता हमेशा के लिए टूट गया। अभिषेक से रिश्ता खत्म होने के बाद अपने टूटे दिल के साथ करिश्मा ने दिल्ली के बिजनेसमैन संजय कपूर से शादी कर ली, लेकिन करीब 13 साल बाद पति संजय से भी उनका तलाक हो गया।

फिलहाल एक फार्मा कंपनी के मालिक संतोष तोषनीवाल को डेट करने को लेकर करिश्मा सुर्ख़ियों में हैं। हालांकि करिश्मा के बारे में एक बात तो कही ही जा सकती है कि अगर उन्होंने कपूर खानदान की परंपरा को तोडऩे का बीड़ा अपने कंधों पर न उठाया होता, तो फिर उनकी छोटी बहन करीना भी फिल्मी दुनिया से नदारद रह जातीं।

कई फिल्मों में जोरदार एक्टिंग : 25 जून, 1974 को जन्मी करिश्मा बॉलीवुड की टॉप की एक्ट्रेस रह चुकी हैं। भले ही इन दिनों करिश्मा फिल्मों से दूर हैं, लेकिन उन्होंने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया है। ‘लोलो’ नाम से मशहूर करिश्मा ने साल 1991 में फिल्म ‘प्रेम कैदी’ से अपने फिल्मी कॅरियर का आगाज किया था। इसके बाद उन्होंने ‘राजा बाबू’, ‘राजा हिंदुस्तानी’, ‘बीवी नंबर वन’, ‘दिल तो पागल है’ जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में दमदार अभिनय किया। अपने फिल्मी कॅरियर के दौरान करिश्मा ने एक राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और चार फिल्म फेयर पुरस्कार अपने नाम किए हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper