बादशाह अकबर की पत्‍नी जोधाबाई की मृत्‍यु कैसे हुई, नहीं जानते तो जानें

अकबर महान को मुगल वंश के सबसे शक्तिशाली बादशाहो में शुमार थे। अकबर का पूरा नाम अबुल-फतह जलालुद्दीन मुहम्मद अकबर था। बाबर और हुमायूं के बाद मुगल साम्राज्य को संभालने वाले तीसरे बादशाह थे। जोधा बाई को अकबर की मुख्‍य जीवनसाथी के रूप में भी जाना जाता है। इसी कारण से जोधा और अकबर की प्रेम कहानी इतनी मशहूर है। वर्ष 1569 में उन्होंने एक बेटे को जन्म दिया जिसका नाम सलीम रखा, बाद में उसे जहांगीर के नाम से जाना जाता था।

माना जाता है कि जोधाबाई की मृत्‍यु बीमारी से हुई है, लेकिन कुछ इतिहासकार मानते हैं कि जोधाबाई अपने बेटे सलीम से बहुत परेशान रहती थी। अनारकली के प्रेम में फंसे सलीम ने जब अकबर से बगावत की तब जोधा को सदमा लगा और उनकी मौत हो गयी। जोधा की मृत्‍यु 1622 में हुई थी। कहते हैं कि जोधा के हिंदू होने के बाद भी उनका अंतिम संस्‍कार मुस्लिम रीति रिवाज से किया गया था। जोधा को अकबर की कब्र के पास दफना दिया गया था।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper