बाबतपुर एयरपोर्ट पर सैटेलाइट फोन बरामद

वाराणसी: बाबतपुर एयरपोर्ट पर उस समय अफरा तफरी मच गई जब प्रतिबंधित इरिडियम सैटेलाइट फोन के संग एक विदेशी युवक पकड़ा गया। सीआईएसएफ के डिप्टी कमांडेंट सुब्रत झा ने बुधवार को बताया कि सिक्योरटी होल्ड एरिया में पूर्वाह्न साढ़े 11 बजे विदेशी यात्री के पास प्रतिबंधित सेटेलाइट फोन मिलने पर उससे पूछताछ के बाद फूलपुर पुलिस के हवाले कर दिया गया।

मैक्सिको निवासी एउजेनियो रमिरेज लियानो अपने परिवार के साथ 11:30 बजे एयर इंडिया के विमान एआई 406 से आगरा जाने के लिए पहुंचा। बोर्डिंग पास लेकर वह एसएचए में जाने के लिए अपना हैंड बैग एक्सरे मशीन में डाला। एक्सरे मशीन में सीआईएसएफ के जवानों को बैग में कुछ संदिग्ध वस्तु दिखी। जांच करने पर सेटेलाइट फोन निकला। पूछताछ के बाद यात्री का बोर्डिंग पास निरस्त कर उसे फूलपुर पुलिस के हवाले कर दिया गया। फूलपुर पुलिस ने तत्काल इसकी सूचना अपने उच्च अधिकारियों को देने के साथ एलआईयू व आईबी को भी सूचित की।

सैटेलाइट फोन आम नागरिकों के इस्तेमाल के लिए पूर्णत: वर्जित है। यह फोन सिर्फ सेना के उच्च अधिकारियों के प्रयोग में लिया जाता है। इस फोन में नेटवर्क की कोई समस्या नहीं होती है। इसे दुनिया में कहीं भी प्रयोग किया जा सकता है। यह फोन काफी कीमती होता है। जर्मन राष्ट्रपति के आगमन के एक दिन पूर्व एयरपोर्ट पर सेटेलाइट फोन पकड़े जाने से सुरक्षा कर्मी अलर्ट हो गए हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper