बाबा केदारनाथ के श्रद्धालुओं को डाक से भेजा जा रहा है प्रसाद


देहरादून: कोरोना महामारी की वजह से केदारनाथ धाम के दर्शन आम लोगों के लिए फिलहाल बंद हैं। ऐसे में उत्तराखंड सरकार ने श्रद्धालुओं की आस्था को ध्यान में रखते हुए डाक व्यवस्था के जरिए बाबा केदारनाथ का प्रसाद भेजने की योजना पर काम शुरू कर दिया है। इस काम को लेकर सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। केदारनाथ सोविनियर ग्रोथ सेंटर ने छह सालों में चारधाम यात्रा पर आए डेढ़ करोड़ श्रद्धालुओं के फोन नंबर इकट्ठा किए हैं। इन लोगों से अब संपर्क किया जा रहा है और संपर्क करके प्रसाद भेजा जा रहा है। इसके अलावा इन श्रद्धालुओं के नाम से धाम में बाबा की पूजा-अर्चना भी होगी।

केदारनाथ सोविनियर ग्रोथ सेंटर की ओर से जिले के 136 महिला स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं के माध्यम से चौलाई के लड्डू के 1 लाख 39 हजार पैकेट, चौलाई पंजरी के 72 हजार पैकेट, धूप के 90 हजार पैकेट, बेलपत्र के 1 लाख 50 हजार पैकेट, शहद के 35 हजार पैकेट, केदारनाथ स्थित उदक कुंड के जल के 45 हजार छोटी प्लास्टिक शीशी, बाबा केदार की समाधि की भस्म के 35 हजार पैकेट तैयार किए जा चुके हैं।

अब तक तैयार सामग्री को अलग-अलग व संपूर्ण पैकिंग के साथ वेबसाइट वेबसाइट पर अपलोड भी कर दिया गया है। बाबा केदार के प्रसाद को श्रद्धालुओं तक पहुंचाने के लिए उनसे मोबाइल पर संपर्क किया जाएगा। इसके लिए केदारनाथ सोविनियर ग्रोथ सेंटर की योजना सराहनीय है। जल्द ही कॉल सेंटर स्थापित करते हुए सभी प्रक्रियाएं पूरी की जाएंगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper