बारिश ने बदला मौसम का मिजाज

नई दिल्ली: पहाड़ी राज्यों हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊंचाई वाले इलाकों में मंगलवार को हुई भारी बर्फबारी ने तापमान को गिरा दिया है। इसके साथ ही मैदानी इलाकों में हल्की-मध्यम बारिश ने मौसम का मिजाज पूरी तरह बदल दिया है। इसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत एक बार फिर ठंड की चपेट में आ गया है। मौसम विभाग ने कश्मीर घाटी में बर्फबारी या फिर बारिश का अनुमान जताया है।

मैदानी इलाकों में हुई बारिश से किसानों को काफी राहत मिली है। कृषि विशेषज्ञों के मुताबिक, इस समय हल्की बारिश फसल के लिए अच्छी है। कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में मौसम पहले से सर्द है। मैदानी इलाकों में कोहरे से यातायात पर भी असर पड़ा है। आसमान में बादल छाए हैं, जिसकी वजह से तापमान तेजी से नीचे गिरा है और सर्दी बढ़ी है।

हिमाचल प्रदेश में शिमला और आस पास के इलाकों सिरमौर, सोलन और लाहौल तथा स्पीति में भारी बर्फबारी हुई है। वहीं, कश्मीर के करगिल में तापमान शून्य से 19.2 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया। श्रीनगर में शून्य से 3.7 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान दर्ज किया गया, जबकि लेह में पारा शून्य से 14 डिग्री सेल्सियस कम रहा। दिल्ली-एनसीआर के लोगों को बुधवार की सुबह फिर सर्दी के लौटने का अहसास हुआ। दरअसल, मंगलवार को हुई झमाझम बारिश से तापमान ही नहीं, बल्कि वायु प्रदूषण का स्तर भी गिर गया। एयर क्वालिटी इंडेक्स में खासी गिरावट दर्ज की गई।

बताया जा रहा है कि बुधवार को इसमें और कमी आने के आसार हैं। बारिश के कारण धूल-मिट्टी सब बैठ गई। ऐसे में वायु प्रदूषण घट गया। जिन इलाकों में आमतौर पर एयर इंडेक्स 400 से ऊपर रहता है, वहां भी यह घटकर 300 तक पहुंच गया। सफर इंडिया के मुताबिक अगले 24 घंटों में एयर इंडेक्स में और कमी आएगी। बुधवार को मौसम साफ रहेगा। आंशिक रूप से बादल भी छाए रहेंगे, लेकिन बाद में आसमान साफ हो जाएगा। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 20 और 6 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत ने बताया कि अब धीरे-धीरे तापमान बढ़ना शुरू हो जाएगा। मतलब, ठिठुरन और सर्दी में कमी आएगी। बारिश होने की कोई संभावना नहीं है। वहीं, बारिश, कोहरा और ठंड का असर ट्रेनों के संचालन पर भी पड़ा है। जानकारी के मुताबिक 25 ट्रेनें देरी से चल रही है, वहीं 3 के समय में बदलाव किया गया है, जबकि 18 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। दिल्ली से सटे हरियाणा, उत्तर प्रदेश के साथ पंजाब के कई इलाकों में हल्की बारिश हुई।

पंजाब में अमृतसर, लुधियाना और पटियाला में तापमान क्रमश: 6.7 डिग्री, 6.4 डिग्री और 9.6 डिग्री दर्ज किया गया। हरियाणा के अंबाला में न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री दर्ज किया गया। पश्चिमी विक्षोभ के कारण राजस्थान के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई। उत्तर प्रदेश में फुरसतगंज 3.6 डिग्री तापमान के साथ राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper