बार-बार हो जाते हैं मुंहे में छाले तो अपनाएं यह घरेलू नुस्खा

कुछ लोगों के मुंह में बार-बार छाले हो जाते हैं। ऐसे में बहुत दवाई लेने के बाद छाले ठीक नहीं हो पाते हैं। अगर आप के साथ भी यही समस्या है तो ऐसे में घबराइए नहीं जो छाले किसी भी दवा से ठीक नहीं हो रहे हैं उन्हें नीचे दिए जा रहे नुस्खों से निश्चित ही ठीक हो जाएंगे…..

1. छोटी हरड़ को बारीक पीसकर छालों पर दिन में दो तीन बार लगाने से मुंह के छाले ठीक हो जाते हैं।

2. छाले होने पर तुलसी की चार पांच पत्तियां रोजना सुबह और शाम को चबाकर ऊपर से थोड़ा पानी पी लें (ऐसा चार पांच दिनों तक करें)।

3. करीब दो ग्राम सुहागे का पावडर बनाकर थोड़ी सी ग्लिसरीन में मिलाकर छालों पर दिन में दो तीन बार लगाएं छालों में जल्दी फायदा होगा।

4. छाले होने पर प्रतिदिन रात को सोने से पहले शहद और हरड़ का चूर्ण मिलाएं और इसे खा लें।

5. छाले होने पर थोड़ी-थोड़ी देर में चमेली के पत्ते चबाएं और मुंह में बनने वाली लार थूक दें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper