बाल दिवस का मूल मंत्र प्यार: पुलिस महानिदेशक

लखनऊ ब्यूरो। रिजर्व पुलिस लाइन लखनऊ में देश के प्रथम प्रधानमंत्री पण्डित जवाहर लाल नेहरू की 129वीं जयंती बाल दिवस के रुप में मनायी गयी। इस दौरान अपर पुलिस महानिदेशक लखनऊ जोन, पुलिस महानिरीक्षक लखनऊ परिक्षेत्र लखनऊ व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने बच्चों के साथ मौज मस्ती करते नजर आये।

बाल दिवस पर नेहरू जी को श्रद्धांजलि अर्पित कर बाल दिवस का शुभारंभ करते हुए डीजीपी ओपी सिंह ने लोगों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि बाल दिवस का मूल मंत्र प्यार है, इसी को लेकर बाल दिवस मनाते हैं। पुलिस विभाग अपने-अपने परिवार के बच्चों व समाज की रक्षा प्रदान करने के फलस्वरूप बच्चों को शिक्षा देने के लिए प्रेरित करें और आसपास के गरीब बच्चों की मदद कर उनकी शिक्षा में मदद करने का एक संकल्प लें।

बच्चों से कहा कि वह अपनी-अपनी चीजों को शेयर करें और लोगों की मदद करें, जिससे गरीब बच्चे को शिक्षा मिल सके और वह समाज मे बेहतर बने। बच्चे अच्छी किताबें पढ़ें तथा माता-पिता, टीचर का कहा माने और अपने व्यक्तित्व, वातावरण, स्कूल को कैसे साफ रखें। इसके लिए एक मुहिम चलाये। अपने आस-पास का वातावरण साफ रखें, जिससे रोग न फैले और प्यार को बांटा जा सके। एक बच्चा एक दिन में एक अच्छा काम करें और अपने-अपने कामों का आकलन कर उससे सीखे, तभी एक महान देश, समाज बन पाएगा।

बच्चों के ऊपर देश का भविष्य है देश के निर्माण में बच्चों का हाथ होता है। अपने माता पिता की बात मानना है और कहा कि बच्चो आपको युवावस्था की चुनौतियों से भी सावधान रहना है। कभी-कभी नशे के कारण बच्चे अपराधिक गतिविधियों में भी लिप्त हो जाते हैं। इसका प्रभाव उनके स्वास्थ्य पर भी पड़ता है कोई भी बात मां बाप से नहीं छिपाना है। यदि कोई भी बात हो तो अपने माता-पिता से जरूर बताएं।

बाल दिवस के अवसर पर गोष्टी में चार बच्चों को परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर डीजीपी द्वारा पुरस्कृत किया गया तथा बच्चों को सप्रेम भेंट देते हुए बच्चों को शुभकामनाएं दी गई। इस मौके रिजर्व पुलिस लाइन में पुलिस मॉडर्न स्कूल रिजर्व पुलिस लाइन व पुलिस मॉडर्न स्कूल गोमती नगर स्कूल के सभी बच्चे, प्रधानाचार्या, अध्यापक व राजपत्रित अधिकारी व कर्मचारीगण आदि मौजूद रहे।

डीजीपी ने कहा कि बच्चों को स्मार्ट फोन फ्रॉड व ऑनलाइन फ्रॉड से बचने की आवश्यकता है। ऑनलाइन की गई धोखाधड़ी से बचें और अपने मोबाइल फोन को किसी अज्ञात व्यक्ति को ना दें। किसी अनजान नम्बर से कॉल आने पर ना उठाएं या कॉल ना करें यह काम माता-पिता को करने दे। अपने मेल का आईडी व पासवर्ड किसी को ना बताएं और अपना वीडियो एवं फोटो किसी के साथ शेयर ना करें तथा गेमिंग साइट पर अपनी व्यक्तिगत जानकारी किसी को ना दें, इन सब बातों के पालन से आपका भविष्य उज्जवल होगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper