बिजली गिरना कैसे हो जाता है जानलेवा, कैसे बच सकती है जान

लखनऊ: गुरुवार को बिहार में बिजली गिरने से करीब 83 लोगों की मौत हो गई है. वहीं उत्तर प्रदेश में बिजली गिरने से 24 लोगों की मौत हुई है. बिहार के आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने बीबीसी को बताया है कि “अन्य सभी ज़िलों में हुए जान-माल के नुकसान के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है. कई ज़िलों में बिजली गिरने का प्रभाव ज़्यादा था, इसलिए संभव है कि नुकसान अधिक हुआ होगा.”

प्रत्यय अमृत ने यह भी कहा, “मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले कुछ दिनों तक मौसम इसी तरह का रहेगा. इसलिए लोगों को खुद से सावधानी बरतनी होगी. बारिश और वज्रपात के समय बाहर नहीं रहने के सुझावों का पालन करना होगा.”

मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने आने वाले तीन दिनों में भी बिहार के कई ज़िलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. इस अलर्ट के अनुसार कई ज़िलों में भारी बारिश एवं वज्रपात की आशंका है.

बिजली गिरने की स्थिति में इन बातों का ध्यान रखना चाहिए…
1. अगर किसी पर बिजली गिर जाए, तो फ़ौरन डॉक्टर की मदद माँगे. ऐसे लोगों को छूने से आपको कोई नुकसान नहीं पहुँचेगा.

2. अगर किसी पर बिजली गिरी है तो फ़ौरन उनकी नब्ज़ जाँचे और अगर आप प्रथम उपचार देना जानते हैं तो ज़रूर दें. बिजली गिरने से अकसर दो जगहों पर जलने की आशंका रहती है- वो जगह जहाँ से बिजली का झटका शरीर में प्रवेश किया और जिस जगह से उसका निकास हुआ जैसे पैर के तलवे.

3. ऐसा भी हो सकता है कि बिजली गिरने से व्यक्ति की हड्डियाँ टूट गई हों या उसे सुनना या दिखाई देना बंद हो गया हो. इसकी जाँच करें.

4. बिजली गिरने के बाद तुरंत बाहर न निकलें. अधिकांश मौतें तूफ़ान गुज़र जाने के 30 मिनट बाद तक बिजली गिरने से होती हैं.

5. अगर बादल गरज रहे हों, और आपके रोंगटे खड़े हो रहे हैं तो ये इस बात का संकेत है कि बिजली गिर सकती है. ऐसे में नीचे दुबक कर पैरों के बल बैठ जाएँ, अपने हाथ घुटने पर रख लें और सर दोनों घुटनों के बीच. इस मुद्रा के कारण आपका ज़मीन से कम से कम संपर्क होगा.

6. छतरी या मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल न करें- धातु के ज़रिए बिजली आपके शरीर में घुस सकती है. ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में छपा है कि कैसे 15 साल की एक किशोरी पर बिजली गिर गई थी जब वो मोबाइल इस्तेमाल कर रही थीं. उसे दिल का दौरा पड़ा था.

7. ये मिथक है कि बिजली एक ही जगह पर दो बार नहीं गिर सकती.

BBC से साभार

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper