बिना किसी एजेंट खुद से कर सकते हैं PVC Aadhaar Card के लिए आवेदन, बस करना होगा इतना सा काम..

भारत में आधार कार्ड की अहमियत प्रत्येक नागरिक जानता है। यह कैसा दस्तावेज है जिस जी जरूरत आपको हर सरकारी काम प्रॉपर्टी खरीदने व बेचने और कहीं निवेश करने के साथ-साथ कई जगह पर उपयोग में लाया जाता है। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया आधार कार्ड धारकों को पीवीसी कार्ड जारी कर रहा है।
कार्ड धारक बेहतर सिक्योरिटी फीचर ऑफ़ साइज मैं छोटा आधार कार्ड चाहते हैं तो इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। आधार कार्ड कागज और प्लास्टिक दो तरह से आता है, लेकिन अब पीवीसी के माध्यम से कार्ड धारकों को नए सिक्योरिटी फीचर्स दिए जा रहे हैं इतना भी नहीं मात्र 50 रुपए खर्च कर कर आप इसे अपने घर पर ही प्राप्त कर सकते हैं।
आपको बता दें कि नया पीवीसी कार्ड पुराने प्लास्टिक आधार कार्ड से कई तरह से विभिन्न है पीवीसी कार्ड में होलोग्राम घोस्ट इमेज और माइक्रोसॉफ्ट माइक्रो टेक्स्ट है। यह सभी फीचर्स सुरक्षा के लिए उपलब्ध है। इसके साथ ही इसके प्रिंटिंग क्वालिटी में भी काफी सफाई और लैमिनेट होने की वजह से इसके माइक्रो टेक्स्ट समय के साथ खराब नहीं होते।
यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा बताया गया है कि यह साल काफी मजबूत है और कालांतर यह जैसा था वैसा ही रहेगा। इसके साथ ही इसमें क्यूआर कोड भी दिया जाता है, जिसके माध्यम से बिजली ऑनलाइन वेरिफिकेशन कर सकते हैं।
यदि आप भी अपने लिए पीवीसी आधार कार्ड को अपने घर पर आर्डर करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in पर जाना होगा। यहां जाकर आपको माय आधार चेतन खोलना होगा। इसमें ऑर्डर आधार पीवीसी कार्ड पर क्लिक करना होगा।
12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करना होगा अपना करने के बाद आपको कैप्चा कोड दर्ज करने के बाद फ्रेंड ओटीपी पर क्लिक करना होगा आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपका ओटीपी आएगा, जिसे दर्ज करके सबमिट करना होगा। अब पेमेंट करते ही आपका पीवीसी आधार कार्ड ऑर्डर हो जाएगा और थोड़े ही समय में आपके घर पर डिलीवरी हो जाएगा।
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper