बिना कोचिंग ऐसे की UPSC एग्जाम की तैयारी, दूसरे प्रयास में पाई ऑल इंडिया 70वीं रैंक, पढ़िए सलोनी वर्मा की सफलता की कहानी

आईएएस अधिकारी बनना कई लोगों का सपना होता है, लेकिन कुछ ही उम्मीदवार होते हैं जो देश की प्रतिष्ठित और कठिन परीक्षाओं में से एक UPSC परीक्षा को पास कर पाते हैं। यूपीएससी की सफल यात्रा कठिन होती है और सफलता का स्वाद चखने के लिए कैंडिडेट्स को मेहनती होना पड़ता है।

हर साल लाखों छात्र परीक्षा में शामिल होते हैं, लेकिन सभी सफल नहीं हो पाते हैं। इनमें से कुछ ऐसे भी होते हैं, जो अपनी खास तैयारी की बदौलत सफलता हासिल कर लेते हैं। ऐसी ही कहानी दिल्ली की सलोनी वर्मा की है, जिन्होंने बिना कोचिंग के यूपीएससी एग्जाम की तैयारी की और दूसरे ही प्रयास में सफलता हासिल कर आईएएस बनने का सपना पूरा किया।

ग्रेजुएशन के बाद शुरू की यूपीएससी की तैयारी

मूल रूप से झारखंड के जमशेदपुर की रहने वाली सलोनी ने अपना अधिकांश समय दिल्ली में बिताया। उन्होंने अपनी पढ़ाई भी यहीं से की। दिल्ली के हिंदू कॉलेज से ग्रेजुएशन के बाद सलोनी ने यूपीएससी एग्जाम की तैयारी शुरू कर दी और वह अपने दूसरे प्रयास में सफल हो गई।

बिना कोचिंग यूपीएससी एग्जाम की तैयारी

यूपीएससी एग्जाम की तैयारी के लिए सलोनी वर्मा कोचिंग ज्वाइन किए बिना खुद से तैयारी करने का फैसला किया। इसके लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की और सेल्फ स्टडी की बदौलत ही यूपीएससी एग्जाम में सफलता हासिल की।

दूसरे प्रयास में बनीं IAS अफसर

सलोनी वर्मा को अपने पहले प्रयास में असफलता मिली और वह प्रीलिम्स एग्जाम भी पास नहीं कर पाईं। हालांकि इसके बावजूद उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और दोबारा एग्जाम देने का फैसला किया। हालांकि इसके लिए उन्होंने सेल्फ स्टडी पर ही भरोसा किया और कड़ी मेहनत कर मंजिल हासिल की। सलोनी यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2020 में ऑल इंडिया रैंक 70 हासिल कर आईएएस बनीं।

सलोनी वर्मा के मुताबिक, उन्होंने सबसे पहले यूपीएससी एग्जाम के सिलेबस को समझा और खुद की क्षमता के अलावा इंटरेस्ट पर फोकस किया। इसके बाद उन्होंने सिलेबस के अनुसार स्टडी मटेरियल तैयार किया। फिर उन्होंने यूपीएससी टॉपर्स के इंटरव्यू देखें और ब्लॉग पढ़े। इससे उन्हें काफी मदद मिली। सलोनी का मानना है कि यूपीएससी परीक्षा पास करने के लिए कोचिंग जरूरी नहीं है। अगर आपको सही मार्गदर्शन नहीं मिलता है तो आप कोचिंग ज्वाइन कर सकते हैं। लेकिन सफलता कड़ी मेहनत और सेल्फ स्टडी से ही मिलेगी।

सलोनी वर्मा का मानना है कि अगर आप यूपीएससी एग्जाम की तैयारी करना चाहते हैं तो आपको बेहतर रणनीति के साथ लगातार आगे बढ़ना होगा। वह कहती है कि जब तक आप हर दिन इसके लिए प्रयास नहीं करेंगे, तब तक आप अपनी मंजिल तक नहीं पहुंच पाएंगे। उनके अनुसार सफलता के लिए कड़ी मेहनत, सही रणनीति, ज्यादा से ज्यादा रिवीजन, उत्तर लिखने का अभ्यास और पॉजिटिव एटीट्यूड बहुत जरूरी है।

उनके अनुसार कम समय में सफलता हासिल करने के लिए एक अच्छी रणनीति बेहद जरूरी है। हालांकि वह पहले प्रयास में असफल रही, लेकिन हार नहीं मानी और अपने लक्ष्य की ओर बढ़ती रहीं। उनके अनुसार सफलता के लिए कड़ी मेहनत, सही रणनीति, ज्यादा से ज्यादा रिवीजन, उत्तर लिखने का अभ्यास और सकारात्मक नजरिया बहुत जरूरी है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper