बिस्तर पर जाने से पहले तकिये के नीचे नीबू रख लें फिर देखें इसका चमत्कार

निम्बू के बहुत सारे फायदे हैं यह हमें ना सिर्फ विटामिन सी देता है बल्कि अनेक तरह के रोगों से हमें दूर रखता है। कई बार अपने बड़े बुजुर्गों से नींबू को अपने बिस्तर के पास रखने की बात अवश्य सुनी होगी और आपने उनकी इस बात पर हो सकता है ज्यादा ध्यान ना दिया हो।

लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं कि अगर आप नींबू को अपने बिस्तर के पास रखेंगे तो आपको इसके कितने सारे फायदे मिल सकते हैं।

1. बंद नाक की वजह से कई बार रात को सोते समय सांस लेने में आपको परेशानी होती है। जिससे नींद में खलल पड़ता है ऐसी स्थिति में नींबू के टुकड़े को बिस्तर के बगल में रखे इससे आपको अच्छी नींद आएगी।

2. कई बार लोगों को बहुत ज्यादा थकावट या तनाव की वजह से रात को नींद नहीं आती है। ऐसा दिमाग के अशांत होने की वजह से होता है अगर आपको भी तनाव या घबराहट की वजह से रात को सोने में दिक्कत होती है। तो फिर नींबू का टुकड़ा काट ले अपने बिस्तर के पास सोते समय रखे। निम्बू में मौजूद एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी दिमाग को शांत करती है और सोने में आपकी काफी मदद करती है।

3. अगर आपके घर में मक्खियां काफी ज्यादा है और दूसरे कीड़े मकोड़े की भी समस्या है तो फिर घर में हमेशा नींबू का टुकड़ा काट कर रखे निम्बू की खुशबू से उसे कीड़े मकोड़े दूर भागते हैं। रात को सोने से पहले कुछ देर के लिए नींबू का टुकड़ा काटकर बिस्तर के पास रख दे और लाईट को ऑफ कर दें नींबू की खुशबू और अँधेरे की वजह से सारे कीड़े, मकोड़े और मक्खियां दूर भाग जाएंगे और फिर आप आराम से सो पाएंगे।

4. आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में कई लोगों को इनसोमेनिया मतलब अनिंद्रा की समस्या हो जाती है। इस समस्या की वजह से लोगों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ पर भी काफी बुरा असर पड़ता है जिससे भविष्य में गंभीर बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है।

अगर आपको भी इनसोमेनिया कि समस्या है तो रोज रात को निम्बू का टुकड़ा अपने बिस्तर के नजदीक रखकट सोएं। निम्बू की खुशबू दिमाग को शांत करेगी और सोने में आपकी मदद करेगी।

5. जिनको सुबह उठने पर लो ब्लड प्रेशर की समस्या होती है वह भी इस नुस्खे का इस्तेमाल कर सकते हैं। लो ब्लड प्रेशर के मरीज अगर रात को सोते समय अपने बिस्तर के बगल में नींबू का टुकड़ा रख ले। तो सुबह उनको फ्रेश महसूस होगा ऐसा नींबू की खुशबू की वजह से होता है।

नींबू के गुणों के ऊपर रिसर्च की मानें तो नींबू की खुशबू शरीर में सेरोटिन का लेवल बढ़ाने में मदद करती है जिससे ब्लड प्रेशर के मरीजों को राहत मिलती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper