बिहार चुनाव में कोरोना संक्रमित भी कर सकेंगे मतदान, तैयारी में चुनाव आयोग

नई दिल्ली। कोरोना काल के दौरान बिहार विधानसभा चुनाव सम्पन्न कराना चुनाव आयोग के लिए बड़ी चुनौती है। ऐसे में चुनाव आयोग के को मतदान के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के साथ—साथ कोरोना वायरस से संक्रमितों को भी मतदान कराने की व्यवस्था करनी है। आयोग संक्रमितों के लिए अलग से गाइडलाइंस बनाने की तैयारी कर रहा है। चुनाव आयोग के अनुसार ऐसे वोटर्स जो कोरोना संक्रमित हैं या क्वारंटाइन हैं उन्हें भी बूथ पर जाकर वोट करने की व्यवस्था की जाएगी।

आयोग के मुताबिक ऐसे मतदाताओं को पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान करने की सुविधा दी जाएगी। इसके साथ ही अगर ऐसे मतदाता बूथ पर जाकर मतदान करना चाहते हैं तो उनके लिए भी बूथ तक जाने व्यवस्था की जाएगी। आयोग के सूत्रों ने बताया कि ऐसे मतदाता को पूरे दिन वोटिंग करने की छूट नहीं रहेगी। ऐसे लोगों के लिए मतदान के अंतिम घंटे में वोट देने की अनुमति होगी।

आयोग ने जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना संक्रमित मतदाताओं को बूथ पर जाकर मतदान करवाने की व्यवस्था में स्वास्थ्य कर्मचारियों को लगाया जाएगा। इतना ही नहीं कोरोना से बचाव के लिए पूरी तरह से एसओपी का पालन कराया जाना सुनिश्चित किया जाएगा। मतदान केंद्रों पर मतदानकर्मी पीपीई किट में नजर आएंगे। उन्होंने बताया कि कंटेनमेंट जोन वाले क्षेत्रों में मतदान के लिए अलग से एक व्यापक गाइडलाइन बनाई जाएगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper