बिहार चुनाव में छा गई है ब्लैक ड्रेस वाली ये लड़की, खुद को बताती है सीएम उम्मीदवार

नई दिल्ली: बिहार में विधानसभा चुनाव के रंग दिखने लगे हैं, इन दिनों अखबारों में विज्ञापनों में पुष्पम प्रिया चौधरी नाम जबरदस्त सुर्खियां बटोर रहा है, देखते ही देखते सोशल मीडिया पर लोग उन्हें सर्च करने लगे हैं, ब्लैक ड्रेस में बिहार के लोगों के बीच एक खूबसूरत सी लड़की की तस्वीरें खूब वायरल हो रही है, आइये विस्तार से बताते हैं कि विदेश में रहने वाली इस लड़की के बारे में।

राजनीति में उतरना चाहती हैं
पुष्पम के बारे में उन्होने अपनी वेबसाइट पर बताया है कि वो किस तरह बिहार की राजनीति में उतरकर राज्य को और बेहतर बनाना चाहती है, मालूम हो कि पुष्पम की परवरिश बिहार के दरभंगा जिले में हुई है, उनका कहना है कि उन्होने प्लुरल्स पार्टी बनाकर उसके माध्यम से 2020 में एक राजनीतिक आंदोलन सबका शासन की शुरुआत की है।

विदेश में पढाई
पुष्पम प्रिया ने शुरुआती पढाई दरभंगा से की, फिर पुणे के एक नामी विश्वविद्यालय से डिग्री लेने के बाद यूनाइटेड किंगडम गई, इसके बाद यूनिवर्सिटी ऑफ ससेक्स के इंस्टीट्यूट ऑफ डिवलेपमेंट स्टडीज से डिवलपमेंट स्टडीज में स्नाकोत्तर की डिग्री ली, इस पढाई में उनके विषय गवर्नेन्स, डेमोक्रेसी तथा डिवलेपमेंट इकॉनमिक्स रहे। इसके अलावा उन्होने बिहार विधानसभा चुनाव 2015 की पृष्ठभूमि में वोटिंग पैटर्न और वोटिंग व्यवहार पर भी फील्ड में एक मौलिक शोध किया, इसके बाद पुष्पम ने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस विषय से मास्टर ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन की दूसरी स्नातकोत्तर डिग्री हासिल की।

बच्चों की मौत ने झकझोर दिया
साल 2018-19 में बिहार में फैले एंसेफ्लाइटिस बुखार से सैकड़ों बच्चों की मौत की खबरों ने उन्हें भीतर तक झकझोर दिया, तब वो विकसित लोकतंत्रों के लिये बॉस्टन कंसल्टिंग ग्रुप और एलएसई की पब्लिक पॉलिसी के एक प्रोजेक्ट पर काम कर रही थी, ऐसे में उन्हें ख्याल आया कि अपने होम स्टेट की ठीक की जाने वाली समस्याओं से अवगत होते हुए दूसरे विकसित देशों के लिये नीति निर्माण का काम नैतिक रुप से ठीक नहीं है, इसी ख्याल से वो बिहार की राजनीति में दाखिल हुई हैं।

राजनीति से पुराना वास्ता
देश लौटकर उन्होने प्लूरल्स पार्टी बनाई, जिसकी अध्यक्ष पुष्पम खुद हैं, बता दें कि उनके पिता विनोद चौधरी जदयू के नेता और एमएलसी रह चुके हैं, पुष्पम की राजनीतिक पार्टी का लोगो सफेद घोड़ा है, जिस पर पंख लगे हैं। जिसे शक्ति तथा तीव्रता का प्रतीक माना जाता है, पुष्पम की पार्टी का नारा है जन गण सबका शासन, अपनी पार्टी की सीएम प्रत्याशी खुद पुष्पम प्रिया है।

उन्होने कहा कि वो राजनीति में बदलाव के लिये आई है, उनकी पार्टी हर विधानसभा में अपना प्रत्याशी उतारेगी, उनका कहना है कि पार्टी, जाति तथा धर्म की राजनीति को नकारते हुए राज्य के सर्वांगीण विकास पर अपने फोकस कर रही है, समाज के सबसे निचले तथा वंचित तबके को भी मुख्यधारा में लाना है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper