बिहार में जन्मे इन सितारों ने दुनियाभर में बनाई पहचान, कोई करता है एक्टिंग तो कोई संभाल रहा करोड़ों का बिजनेस !

22 मार्च 1912 को बंगाल से अलग करके बिहार को विधिवत राज्य का दर्जा दिया गया था। उस वक्त उड़ीसा और झारखंड भी बिहार के साथ थे। इसीलिए 22 मार्च के दिन बिहार दिवस मनाया जाता है। बिहार ने अपने ज्ञान और परिश्रम से भारत को हर क्षेत्र में आगे ले जाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। बिहार का उल्लेख वेदों, पुराणों और प्राचीन महाकाव्यों में भी मिलता है और यह राज्य महात्मा बुद्ध और 24 जैन तीर्थंकरों की कर्मभूमि रहा है। इतना ही नहीं बिहार की जमीं से कई सितारे भी निकले जो आज दुनियाभर में नाम कमा रहे हैं। चलिए आज बात करते हैं उन्हीं सितारों की।

शत्रुघ्न सिन्हा

फिल्मों में अपने अंदाज से सबको आकर्षित करने वाले शत्रुघ्न सिन्हा का जन्म 9 दिसंबर, 1945 को  बिहार की राजधानी पटना में हुआ था। बता दें कि वह एक ऐसी जगह से आते हैं, जहां उनके आस-पास कोई भी फिल्मी जगत से जुड़ा व्यक्ति नहीं था। इसके बावजूद वह फिल्मी दुनिया पर छाए। इतना ही नहीं राजनीति में भी उनका कोई जवाब नहीं है।

प्रियंका चोपड़ा

बॉलीवुड के बाद हॉलीवुड में जलवा बिखेर रही प्रियंका चोपड़ा आज किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। बॉलीवुड में प्रियंका ने कई यादगार फिल्में दी और बाद में हॉलीवुड का रुख कर लिया। प्रियंका चोपड़ा का जन्म 18 जुलाई साल 1982 को बिहार के जमशेदपुर में हुआ था, जो अब झारखण्ड में है।

संदली सिन्हा

संदली सिन्हा ने अपनी दमदार एक्टिंग, मासूम आंखों और मुस्कुराहट से ना सिर्फ लोगों के दिलों पर राज किया बल्कि इस फिल्म के जरिए रातोंरात उनका करियर चमक गया था। संदली का जन्म मुजफ्फरपुर में हुआ था। पहली फिल्म ‘तुम बिन’ से संदली जितनी हिट हुईं उसके बाद उन्हें कुछ खास सफलता नहीं मिली। संदली सिन्हा अब पति के साथ करोडो़ं का बिजनेस संभाल रही हैं।

नेहा शर्मा

बॉलीवुड एक्ट्रेस नेहा शर्मा का जन्म भागलपुर में हुआ था। उनके पिता कांग्रेस के नेता हैं और नेहा ने राजनीति छोड़कर फिल्मों का रुख किया और सफल हुईं। नेहा शर्मा ने 2007 में तेलुगू फिल्म ‘चिरुता’ से फिल्मों करियर की शुरुआत की। वहीं, नेहा ने मोहित सूरी की फिल्म ‘क्रूक’ हिंदी फिल्मों में डेब्यू किया था।

पंकज त्रिपाठी

फिल्म अभिनेता पंकज त्रिपाठी को आज किसी पहचान की जरूरत नहीं है। पंकज का जन्म 5 सितंबर 1976 को बिहार के गोपालगंज जिले में हुआ था। 2004 में रिलीज हुई फिल्म रन में पंकज त्रिपाठी महज 10 सेकेंड के लिए नजर आए थे। तब किसी ने भी नहीं सोचा होगा कि ये शख्स एक दिन बॉलीवुड का इतना बड़ा कलाकार बनेगा। फिल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर के बाद पंकज त्रिपाठी रातों-रातो मशहूर हो गए। उसके बाद उन्होंने कई शानदार फिल्मों और वेब सीरीज में अभिनय किया। हिंदी भाषा की दो सबसे सुपरहिट वेब सीरीज सेक्रेड गेम्स और मिर्जापुर में पंकज त्रिपाठी का अभिनय तारीफ के काबिल है।

Source :- Amar Ujala

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper