बिहार में ‘टॉयलेट एक गदर कथा’ बन गई!, देखिए वीडियो

बेगूसराय के तेघड़ा प्रखंड के धनकौल पंचायत में खुले में शौच करने गए ग्रामीणों के साथ मारपीट, गलत व्यवहार और भाषा का प्रयोग करने का वीडियो वायरल हुआ है. वायरल वीडियो में भ्रमणशील पशुपालन अधिकारी ललन कुमार पुलिस बल के साथ धनकौल में शौच जा रहे आाधा दर्जन से अधिक ग्रामीणों को पकड़ कर एक कतार में खड़ा कर सभी सीमाएं पार कर दी. पहले सभी को शपथ दिलाई. इस दौरान शपथ के शब्द धीरे-धीरे बोलने के कारण एक युवक की पिटाई की और मौजूद वृद्ध समेत सभी ग्रामीणों से कान पकड़वाकर उठक-बैठक कराई.

हद तो यह हो गई कि सभी से पानी भरे लोटे को प्रणाम करा कर घर की महिलाओं के विषय में भी अपश?द बोले गए. इस दौरान बीडीओ परमानन्द पंडित मूकदर्शक बने रहे. सूचना मिलते ही डीएम राहुल कुमार ने जांच का आदेश दिया है. ग्रामीणों ने बताया कि सरकार द्वारा खुले में शौच से मुक्ति के लिए तरह-तरह के उपाय किए जा रहे हैं. संबंधित अधिकारियों को लोगों को समझा बुझाकर घर में शौच के लिए प्रेरित करना है.

अधिकारियों के इस रवैए से सभी में काफी रोष है. बेगूसराय जिले के छठा ओडीएफ जिला घोषित होने के बाद अधिकारियों का ऐसा रवैया कई तरह के सवाल पैदा कर रहा है. ग्रामीणों ने बताया कि गांव में सभी शौचालय बनाना चाहते हैं लेकिन रुपए नहीं रहने से कई गरीब परिवार शौचालय नहीं बना पाए हैं. पशुपालन पदाधिकारी ललन कुमार से संपर्क करने की कोशिश की गई पर उनसे संपर्क नहीं हो पाया.

अधिकारियों का जनता के प्रति ऐसा रवैया बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. मामले की जांच में दोषी पाए जाने पर दोषियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.

-राहुल कुमार, डीएम, बेगूसराय

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper