बीजेपी की जीत वाले चारों राज्यों में नई सरकार का गठन होली के बाद

नई दिल्ली: बीजेपी की जीत वाले चारों राज्यों में नई सरकारों का गठन होली के बाद ही संभव है। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में होली के बाद मुख्यमंत्री चुने जाएंगे। चारों राज्यों में शपथ ग्रहण समारोह इस तरह आयोजित होगा कि वरिष्ठ नेताओं को सभी जगह जाने में आसानी हो। सरकारों के शपथ ग्रहण के लिए तालमेल किया जा रहा है उत्तराखंड में होली के अगले दिन विधायक दल की बैठक बुलाई गई है, जिसमें पर्यवेक्षक धर्मेंद्र प्रधान और पीयूष गोयल रहेंगे मौजूद रहेंगे। उत्तराखंड में 20 मार्च को शपथ ग्रहण संभव है।

मणिपुर में नवनिर्वाचित विधायक आज शपथ ले रहे हैं। गोवा में नवनिर्वाचित विधायक मंगलवार को शपथ लेंगे। दोनों जगहों पर विधानसभाओं को भंग किया जा चुका है प्रोटेम स्पीकर शपथ दिलाएंगे। गोवा, मणिपुर और उत्तराखंड में मुख्यमंत्री को लेकर असमंसज बरकरार है। उत्तराखंड में सीएम पुष्कर सिंह धामी चुनाव हार गए हैं। मणिपुर में चुनाव से पहले सीएम एन बीरेन सिंह का नाम घोषित किया गया था लेकिन अब कई और नेता दौड़ में हैं। गोवा में भी प्रमोद सावंत के नाम पर चुनाव लड़ा गया लेकिन अब कई अन्य नेता दावेदारी कर रहे हैं।

बीजेपी नेता विश्वजीत राणे पद का दावेदार बताया जा रहा है। गोवा में बीजेपी ने 40 सीटों में से 20 सीटें जीती हैं और उसे कुछ निर्दलीय विधायकों ने भी समर्थन दिया है। प्रमोद सावंत अपनी सीट पर बहुत कम मतों के अंतर से जीत हासिल कर पाए हैं। ऐसे में हर कोई यही सोच रहा है कि इस बार राज्य की बागडोर कौन संभालेगा।उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो दिनों से दिल्ली में हैं और वे संभावित मंत्रिपरिषद के गठन के बारे मे वरिष्ठ नेताओं से विचार विमर्श कर रहे हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper