बीटीसी अभ्यर्थियों ने घेरा अनुपमा जायसवाल का घर, नियुक्ति की मांग को लेकर अड़े

लखनऊ ब्यूरो। नियुक्ति की मांग को लेकर अड़े बीटीसी अभ्यर्थियों ने शुक्रवार को बेसिक शिक्षा मंत्री अनुपमा जायसवाल के घर का घेराव किया। अभ्यर्थियों ने शिक्षा मंत्री के खिलाफ जमकर नारे लगाए। अभ्यर्थियों ने गुरुवार को बीजेपी कार्यालय का भी घेराव किया था। खबर यह भी है कि बीटीसी अभ्यर्थियों का एक प्रतिनिधिमंडल शुक्रवार शाम को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात करेगा।

अभ्यर्थियों के प्रदर्शन के कारण हजरतगंज में जाम लगा रहा। भाजपा कार्यालय के गेट से इन्हें हटाने के लिए पुलिस ने काफी मशक्त की लेकिन लेकिन अभ्यर्थी नहीं हटे। वे वहीं सड़क पर ही बैठ गए। फिर कुछ देर बाद बटीसी अभ्यर्थियों ने राष्ट्रीय गान गाकर मांगे पूरी करने के लिए आवाज बुलंद की। मौके पर नेता और अफसरों को भी बुलाने पर प्रदर्शनकारी अड़े हैं। उनका कहना है कि जब तक हमें सही जवाब नहीं मिल जाएगा, हम यहीं अड़े रहेंगे।

प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थियों ने बताया कि साल 2016 में बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से 12,460 पदों पर सहायक अध्यापक भर्ती के लिए आदेश जारी किया गया था। मार्च 2017 में काउंसलिंग भी पूरी हो गई लेकिन अभी तक इन्हें नियुक्ति पत्र नहीं दिया गया है। अभ्यर्थियों ने आरोप लगाया कि कई बार मांग के बावजूद सरकार कोई कदम नहीं उठा रहा। कहा कि योगी सरकार के इस रवैये से उनका मानसिक शोषण हो रहा है। प्रदर्शनकारियों ने योगी सरकार के खिलाफ जमकर नारे लगाए।

दरअसल सपा सरकार में दिसंबर 2016 में सहायक अध्यापक के 12460 पदों पर भर्ती निकाली गई थी। मार्च 2017 में अभ्यर्थियों की काउंसलिंग भी हुई लेकिन बाद में यह भर्ती विवादों में घिरी और मामला कोर्ट तक पहुंच गया। हाल ही में कोर्ट ने राज्य सरकार को भर्ती बहाली के मामले में नियमानुसार निर्णय लेने के निर्देश दिए हैं।

अभ्यर्थियों का कहना है कि अब भर्ती में किसी तरह की अड़चन नहीं हैं लेकिन सरकार पुरानी भर्ती बहाल करने की जगह नई भर्तियों करने पर ध्यान दे रही है। इसी को लेकर अभ्यर्थी लंबे समय से प्रदर्शन कर रहे हैं। बुधवार को अभ्यर्थियों ने जब बीजेपी कार्यालय के गेट के सामने घेराव किया तो पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर उन्हें किनारे कर दिया। इसके बाद अभ्यर्थियों ने वहीं एक तरफ का रोड जाम कर प्रदर्शन शुरू किया। इस दौरान अभ्यर्थियों ने अर्धनग्न प्रदर्शन भी किया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper