बीते 24 घंटे में देश में सामने आए कोरोना के 27,553 नए केस

नई दिल्ली: एक बार फिर से कोरोना के केस में इजाफा हुआ है। रविवार को स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के 27,553 नए केस सामने आए हैं और 284 लोगों ने दम तोड़ा है जबकि 9,249 लोग ठीक भी हुए हैं। नए केस सामने आने के बाद भारत में इस वक्त कोरोना के कुल सक्रिय केस 12,28.01 हो गए हैं और कोरोना से कुल मरने वालों की संख्या 48, 1770 हो गई है जबकि देश में अब तक145,44, 13,005 लोगों को कोरोना का टीका लग चुका है।

ओमिक्रॉन के बढ़ते केस को देखते हुए केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को सतर्क रहने और जरूरी कदम उठाने को कहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को शनिवार को चिट्ठी लिखी है। इसमें उन्होंने कहा है कि अस्थायी अस्पताल तैयार करें और हर जिले में कंट्रोल रूम भी बनाएं। तो वहीं दिल्ली, महाराष्ट्र और हरियाणा समेत कई राज्यों में बहुत सारी चीजों पर प्रतिबंध लागू किया गया है।

तो वहीं इससे पहले डब्ल्यूएचओ की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि ओमिक्रॉन बहुत तेजी से फैल रहा है लेकिन इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है लेकिन बहुत ज्यादा सावधानी बरतने और सतर्क रहने की जरूरत है। नए वेरिएंट के खिलाफ केवल वैक्सीनेशन ही एकमात्र प्रभावी हथियार है इसलिए जल्द से जल्द टीका लगवाएं। सबके दिमाग में ये बात प्रमुख रूप से होनी चाहिए कि कोरोना वायरस खत्म नहीं हुआ है और सभी को सतर्क रहने की जरूरत है। अगर लोग लापरवाही बरतेंगे तो एक बार फिर से स्थिति भयावह हो सकती है।

परेशान होने की नहीं बल्कि सतर्क रहने की जरूरत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कहा है कि ओमिक्रॉन को लेकर परेशान होने की नहीं बल्कि सतर्क रहने की जरूरत है। उन्होंने ऐलान किया कि 3 जनवरी 2022, से 15 से 18 साल के बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू किया जाएगा। इसके अलावा 10 जनवरी से स्वास्थ्यकर्मियों और 60 साल से अधिक उम्र के गंभीर बीमारी से पीड़ित बुजुर्गों को डॉक्टरों की सलाह पर कोरोना वैक्सीन की प्रीकॉशन डोज दी जाएगी।

सरकार का फैसला सही है
पीएम मोदी के ऐलान के बाद स्वास्थ्य विभाग के लोगों और डॉक्टरों ने इस सही दिशा में उठाया हुआ कदम बताया है।दिल्ली के सर गंगा राम अस्पताल में बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. धीरेन गुप्ता ने कहा कि सरकार ने बिल्कुल सही बात कही है, ये बहुत ही अच्छा कदम है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper